CM नीतीश का अधिकारियों को निर्देश- कम उम्र की बच्चियों का विवाह कराने वालों पर रखें नजर

12/23/2021 11:37:22 AM

पटनाः ‘समाज सुधार अभियान' पर निकले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शराब पीने और कारोबार करने वालों को गिरफ्तार कर अविलंब जेल भेजने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि कम उम्र की बच्चियों का विवाह कराने वालों पर नजर रखने के लिए आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका और चौकीदारों को प्रशिक्षण दिया जाए।

नीतीश कुमार ने बुधवार को मोतिहारी में पूर्वी चंपारण एवं पश्चिम चंपारण जिले में समाज सुधार अभियान की समीक्षा बैठक के दौरान संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पुलिस तथा मद्य निषेध एवं उत्पाद विभाग द्वारा जब्त की गई शराब का विनष्टिकरण का कार्य अतिशीघ्र करें ताकि उसका कोई दुरुपयोग न कर सके। शराब पीने वाले और शराब का व्यापार करने वालों पर विशेष निगरानी रखें। शराब का व्यापार करने वालों को पकड़े जाने पर अविलंब जेल भेजकर सख्त कानूनी कार्रवाई करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों के बीच अधिक से अधिक जागरुकता लाने की आवश्यकता है। कम उम्र में बच्चियों की शादी करने वालों पर नजर रखें और इसके लिए आशा, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका और चौकीदारों का प्रशिक्षण सुनिश्चित करें ताकि लड़कियों के साथ अन्याय न हो। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव संपन्न हो चुका है, उसमें जो प्रशिक्षण दिया जाएगा उसमें इसे भी शामिल करने की जरूरत है। पंचायती राज और नगर निकाय से जुड़े लोगों को भी यह जिम्मेवारी सौंपें ताकि बाल विवाह, दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों पर रोक लगाई जा सके।

नीतीश कुमार ने कहा कि सही मायने में यदि लोग दहेजमुक्त शादी में शामिल होने के लिए संकल्पित हो जाएंगे तो इसका समाज में काफी गहरा प्रभाव पड़ेगा और यह कुप्रथा समाप्त हो जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए शादी समारोह की अनुमति लेने के लिए जो प्रारूप तय किया गया है उसमें यह भी कॉलम जोड़ा जाए कि यह शादी दहेजमुक्त, बाल विवाह रहित और नशामुक्त होगी तभी अनुमति दें। कोरोना की तीसरी लहर के आने की आशंका भी जताई जा रही है इसलिए सभी लोगों को सजग रहने की जरूरत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static