"पुनौरा धाम में माता जानकी मंदिर का पुनर्विकास कार्य भव्य ढंग से कराएं", समीक्षा बैठक में बोले CM नीतीश

Sunday, Sep 22, 2024-10:32 AM (IST)

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को पुनौरा धाम में माता जानकी मंदिर का पुनर्विकास कार्य भव्य ढंग से कराने का निर्देश दिया। नीतीश कुमार ने शनिवार को एक, अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प' में सीतामढ़ी जिले के पुनौरा धाम में पुनर्विकास कार्य की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक कहा कि पुनौरा धाम में माता जानकी मंदिर का पुनर्विकास कार्य भव्य ढंग से कराएं, इसके लिए हर प्रकार का सहयोग राज्य सरकार की ओर से दिया जाएगा। 

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब पुनौरा धाम में माता जानकी का पुनर्विकास कार्य भव्य ढंग से हो जाएगा तो अयोध्या में राम मंदिर का दर्शन करने वाले श्रद्धालु बड़ी संख्या में पुनौरा धाम आएंगे और माता जानकी का दर्शन करेंगे। माता जानकी का दर्शन करने वाले श्रद्धालु भी अयोध्या जाएंगे। उन्होंने कहा कि पुनौरा धाम और अयोध्या की सीधी सम्पकर्ता से भगवान राम और माता जानकी दोनों का दर्शन श्रद्धालुओं के लिए सुलभ होगा। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रस्तावित राम जानकी पथ का निर्माण तेजी से करायें ताकि सीतामढ़ी से सीधा कनेक्टिविटी स्थापित हो सके। 

PunjabKesari

नीतीश कुमार ने कहा कि परिसर में जो तालाब है उसमें घाटों का भी निर्माण बेहतर ढंग से कराएं। मंदिर परिसर का सौंदर्यीकरण सुनियोजित तरीके से कराएं ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो। जल-जीवन-हरियाली अभियान को ध्यान में रखते हुए परिसर में हरियाली और जल की पर्याप्त उपलब्धता रहने से यह मंदिर परिसर हरा-भरा और सुंदर दिखेगा। समीक्षा के दौरान पर्यटन विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने प्रस्तावित कार्य योजना की प्रस्तुति के माध्यम से उसकी विशेषताओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान इस परियोजना से संबंधित एक लघु फिल्म दिखाई गई।        


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static