CM नीतीश ने बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय का किया निरीक्षण, सितंबर तक निर्माण कार्य पूरा करने का दिया निर्देश

2/9/2023 12:00:15 PM

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को वैशाली जिले के वैशालीगढ़ पर निर्माणाधीन बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय एवं बुद्ध स्मृति स्तूप का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान कहा कि बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय एवं बुद्ध स्मृति स्तूप के निर्माण कार्य में तेजी लाएं और इसे सितंबर तक पूर्ण करें। जिलाधिकारी भी इसकी सतत् निगरानी करते रहें। 

PunjabKesari

"बुद्ध कलश स्तूप का निर्माण कार्य भी बेहतर ढंग से कराएं"
मुख्यमंत्री ने निर्माण कार्य के लिए पत्थर मिलने में हो रही कठिनाई के मद्देनजर भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि को निर्देश दिया कि वे अपने स्तर से निर्माण एजेंसी को पत्थर उपलब्ध कराने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि बुद्ध कलश स्तूप का निर्माण कार्य भी बेहतर ढंग से और तेजी से कराएं। परिसर में अच्छे ढंग से जल निकाय का भी निर्माण कराएं। उन्होंने कहा कि बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय एवं बुद्ध स्मृति स्तूप का निर्माण कार्य पूर्ण होने पर यहां पर बाहर से और पर्यटक आएंगे। बोधगया और राजगीर आनेवाले श्रद्धालु यहां भी आएंगे। यहां पहुंचने के लिए आवागमन को भी बेहतर किया जा रहा है ताकि आसानी से और कम समय में पर्यटक यहां पर पहुंच सकें। 

PunjabKesari

"अधिक संख्या में पर्यटकों के आने से बढ़ेगा रोजगार"
नीतीश कुमार ने कहा कि वैशाली ऐतिहासिक और पौराणिक जगह है, यहीं से बौद्ध संघ में महिलाओं को प्रवेश मिला था और बाद में बौद्ध धर्म से बड़ी संख्या में महिलाएं जुड़ने लगीं। यहां पर अधिक से अधिक संख्या में पर्यटकों के आने से रोजगार बढ़ेगा। परिसर के अंदर भी रास्ते का निर्माण ठीक से कराएं। मुख्यमंत्री को कला, संस्कृति एवं युवा विभाग की सचिव बन्दना प्रेयसी ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से वहां प्रदर्श योजना के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बुद्ध के जीवन से संबंधित घटनाओं और बौद्ध धर्म से जुड़े प्रसंगों को यहां दर्शाया जाएगा।

PunjabKesari

इस अवसर पर भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र कुमार राय, विधायक सिद्धार्थ पटेल, मुख्यमंत्री के परामर्शी अंजनी कुमार सिंह, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग की सचिव बन्दना प्रेयसी, भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के अपर सचिव दीपक आनंद, तिरहुल प्रमंडल के आयुक्त गोपाल मीणा, पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह, वैशाली के जिलाधिकारी यशपाल मीणा, पटना के वरीय पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लो और वैशाली के पुलिस अधीक्षक मनीष सहित अन्य अधिकारी एवं निर्माण कार्य से जुड़ी एजेंसी के अधिकारी भी उपस्थित थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static