CM नीतीश ने भागलपुर एवं कटिहार में कटाव ग्रस्त इलाकों का किया हवाई निरीक्षण, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

12/6/2022 5:10:08 PM

पटनाः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज भागलपुर एवं कटिहार जिले में गंगा नदी से हो रहे कटावग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया और स्थिति का बारीकी से जायजा लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने हवाई सर्वेक्षण के दौरान भागलपुर जिले के सबौर प्रखंड के इंगलिश फरका, रंगरा चौक प्रखंड के झालूदास ज्ञानीदास टोला, जहांगीरपुर बायसी तथा कटिहार जिले के अमदाबाद प्रखण्ड के झाबू टोला एवं मनिहारी प्रखंड के बाघमारा गांव का निरीक्षण किया।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने कटिहार जिला अन्तर्गत अमदाबाद से कुर्सेला तक हो रहे कटाव की विस्तृत जानकारी ली। मुख्यमंत्री हवाई सर्वेक्षण के दौरान कटिहार जिले के मनिहारी प्रखंड के बाघमारा में हेलीपैड पर उतरे। उसके पश्चात बाघमरा ग्राम में गंगा नदी से हो रहे कटाव का स्थल निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री को जल संसाधन विभाग के अभियंताओं ने ड्रोन के माध्यम से लिए गए तस्वीर के आधार पर कटाव की वास्तविक स्थिति की जानकारी दी। स्थल निरीक्षण के दौरान नीतीश ने वहां के स्थानीय लोगों और अधिकारियों से कटाव के कारणों और क्षेत्रों की विस्तृत जानकारी ली।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने बाघमारा में स्थल निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बाघमारा में गंगा नदी के कटाव को रोकने के लिये सभी आवश्यक कार्रवाई करें। जल संसाधन विभाग बाघमारा, मनिहारी में गंगा नदी के कटाव का डिटेल सर्वे कराए। उन्होंने कहा कि जल संसाधन विभाग की एक्सपर्ट टीम तीन दिनों के अंदर कटावग्रस्त क्षेत्र का निरीक्षण कर स्थिति की जांच करे तथा बचाव हेतु कार्य करें। सीएम नीतीश ने निर्देश दिया कि जल संसाधन विभाग के सचिव कल उच्चस्तरीय तकनीकी टीम साथ कटिहार का दौरा कर कटाव को रोकने के लिए रोडमैप तैयार कराएं।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने कटावग्रस्त क्षेत्र में सोल कटिंग कराने के साथ-साथ पुरानी धार की सफाई कराने का भी निर्देश दिया। उन्होंने महानंदा नदी के बांध के लिए तेजी से कार्य कराने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रमण्डलीय आयुक्त, पूर्णिया को भू-अर्जन कार्य में तेजी लाने का भी निर्देश दिया। हवाई सर्वेक्षण एवं स्थल निरीक्षण के दौरान जल संसाधन मंत्री संजय कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार एवं जल संसाधन विभाग के सचिव कुमार अग्रवाल उपस्थित थे।




 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static