CM नीतीश ने स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं का किया उद्घाटन, 9469 चयनित स्वास्थ्यकर्मियों को प्रदान किया नियुक्ति पत्र

10/21/2022 7:15:34 PM

पटनाः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज सम्राट अशोक कन्वेंशन केंद्र स्थित बापू सभागार में रिमोट के माध्यम से 224.19 करोड़ की लागत की स्वास्थ्य विभाग की 24 योजनाओं का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने बक्सर जिला के डुमरांव तथा बेगूसराय में 515 करोड़ रुपये लागत की राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना का भी मुख्यमंत्री ने शुभारंभ किया। साथ ही कार्यक्रम में 9469 चयनित स्वास्थ्यकर्मियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया।

आयोजित कार्यक्रम को नीतीश कुमार ने किया संबोधित
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम में आप सभी लोगों का स्वागत और अभिनंदन कर रहा हूं। बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा की गई नियुक्ति में ए.एन.एम. काउंसलर, सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर, स्वास्थ्य प्रबंधक, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक एवं प्रखंड लेखापाल के 9469 पदों पर बहाली की गई है जिन्हें आज इस कार्यक्रम में नियुक्ति पत्र दी गई है। आप सभी पदाधिकारियों और कर्मियों को बधाई देता हूं। आप सभी को जो जिम्मेदारी मिल रही है उसका पूरी मजबूती के साथ निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा विगत पांच वर्षों में 24 हजार 600 से अधिक पदों पर कर्मियों की बहाली की गई है और 5 हजार से अधिक पदों के लिए नियोजन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है जिसे इस वर्ष पूरा कर लिया जायेगा।

पहले नियुक्तियों में विलंब होता था इसीलिए तकनीकी सेवा आयोग का किया गठनः CM
मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले नियुक्तियों में बहुत विलंब होता था इसीलिए हमलोगों ने तकनीकी सेवा आयोग का गठन किया ताकि तेजी से जरुरत के अनुसार लोगों की बहाली हो सके। आज बेगूसराय और बक्सर का चिकित्सा महाविद्यालय और अस्पताल का शिलान्यास किया गया। भोजपुर के लिए वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के ही कैंपस में चिकित्सा महाविद्यालय बनाने का निर्णय हमलोगों ने किया है। कुंवर सिंह विश्वविद्यालय की जो जगह है उसको हमलोगों ने दूसरी जगह कोईलवर के मानसिक रोग चिकित्सा संस्थान की जमीन में दे दिया है। उन्होंने कहा कि 'मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना की आज शुरुआत की गई है। इसकी सुविधा होने से घर पर ही बड़े-बड़े डॉक्टर, एक्सपर्ट लोग मरीजों को देखेंगे और एक-एक चीज के बारे में सुझाव भी देंगे। इसका लाभ लोगों को बहुत मिलेगा।

हर अस्पताल में लगवाए गए लैंडलाइन फोन
नीतीश ने कहा कि वर्ष 2006 में ही हमलोगों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का सुदृढ़ीकरण करवाना शुरु किया गया और सातों दिन तक 24 घंटे एक्टिव रखने का सिलसिला शुरु किया गया। हर अस्पताल में लैंडलाइन फोन लगवाए गए ताकि डॉक्टर और अन्य स्टाफ की मौजूदगी की जानकारी मिल सके। पटना के न्यू गार्डिनर अस्पताल में हमने उस समय के उपराष्ट्रपति भैरोसिंह शेखावत जी को आमंत्रित किया था और उन्हीं से मुफ्त मेडिसिन देने की शुरुआत करवाई थी। उन्होंने कहा कि मरीजों को सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में दवा हमेशा मिलना चाहिए। इस पर विशेष ध्यान दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 6 बेड हुआ करता था उसको हमलोगों ने तय किया कि अब 30 बेड का होगा। इसको लेकर 434 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 261 का निर्माण हो चुका है और बाकी की निर्माण प्रक्रिया जारी है। जल्दी से सारे कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा। सभी मेडिकल एवं जिला अस्पतालों में सिटी स्कैन की जांच, किडनी के मरीजों के लिए डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध करायी गई है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static