CM नीतीश ने 188 भवनों का किया उद्घाटन, मेंटेनेंस पर विशेष ध्यान देने का दिया निर्देश

5/6/2022 10:07:46 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को राज्य में निर्माणाधीन पुल-पुलिया, सड़क और भवनों के मेंटनेंस पर विशेष ध्यान देने का निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्य के लिए अभियंताओं एवं कर्मियों की जरूरत के अनुसार और भर्ती होने से रोजगार में भी वृद्धि होगी।

PunjabKesari

नीतीश कुमार ने गुरुवार को यहां एक, अणे मार्ग स्थित संकल्प में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 16 विभागों की 120239.93 लाख रुपए की लागत से निर्मित 188 भवनों का उद्घाटन तथा 16 विभागों की 69715.95 लाख रुपए की प्राक्कलित राशि के 56 भवनों का शिलान्यास करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जो भी सड़क, पुल, पुलिया, भवन का निर्माण किया जा रहा है उसके मेंटनेंस पर विशेष ध्यान दें। मेंटेनेंस का काम बहुत महत्वपूर्ण है। इस कार्य के लिए और अभियंताओं तथा कर्मियों की जरूरत के अनुसार और भर्ती होने से रोजगार में भी वृद्धि होगी।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब सरकारी भवनों के निर्माण में फ्लाई ऐश से बनी ईंट का प्रयोग हो रहा है। ताप विद्युत संयंत्रों से निकली राख से फ्लाई ऐश ईंट का निर्माण किया जाता है। उन्होंने कहा, ‘‘हम जब विदेश गए थे, वहां फ्लाई ऐश ईंट के प्रयोग को देखा था और यहां आकर फ्लाई ऐश ईंट के प्रयोग को लेकर अधिकारियों से कहा था। खुशी की बात है कि अब सरकारी भवनों में पक्की ईंट की जगह फ्लाई ऐश ईंट का प्रयोग हो रहा है।

PunjabKesari

नीतीश कुमार ने कहा कि वर्ष 2017 में चंपारण सत्याग्रह के 100 वर्ष पूरा होने पर सरकार ने निर्णय लिया था कि मोतिहारी और बेतिया में दो हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाला प्रेक्षागृह का निर्माण कराया जाएगा, अब वह बनकर तैयार हो गया है और आज उसका उद्घाटन हुआ है। मुजफ्फरपुर में भी दो हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाले प्रेक्षागृह का निर्माण कराया जाना है जिसका भी आज शिलान्यास किया गया है। वाल्मीकिनगर में ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए काम शुरू किया गया है। वाल्मीकि टाइगर रिजर्व क्षेत्र में जंगल, पहाड़ और नदियां तीनों एक साथ हैं जो काफी आकर्षक हैं। देश भर में कहीं भी ऐसी दूसरी जगह नहीं है। उन्होंने कहा कि वाल्मीकि सभागार का आज शिलान्यास किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

Recommended News

static