''समाधान यात्रा'': CM नीतीश ने पूर्णिया में की समीक्षात्मक बैठक, DM ने विकास योजनाओं की दी जानकारी

2/10/2023 6:26:00 PM

पटनाः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समाधान यात्रा के क्रम में पूर्णिया जिले में विभिन्न विभागों द्वारा चलायी जा रही विकास योजनाओं की प्रगति के संबंध में पूर्णिया समाहरणालय स्थित सभागार में जिलास्तरीय समीक्षात्मक बैठक की। समीक्षात्मक बैठक में अररिया जिले के सांसद / विधायकगण तथा विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव / प्रधान सचिव / सचिव शामिल हुए।

PunjabKesari

DM ने विकास योजनाओं की दी जानकारी
बैठक में पूर्णिया के जिलाधिकारी सुहर्ष भगत ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जिले में चल रही विभिन्न विकास योजनाओं के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने अपने प्रस्तुतीकरण में हर घर नल का जल, हर घर तक पक्की गली-नालियां, बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना/ कुशल युवा कार्यक्रम, सात निश्चय -1 के तहत जिले में निर्माण किए जानेवाले भवनों की स्थिति, पॉलिटेक्निक संस्थानों में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना के संबंध में जानकारी दी। साथ ही मत्स्य संसाधन विकास, मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के शैक्षणिक उत्थान के लिए आवासीय विद्यालय, जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास योजना (अति पिछड़ा वर्ग हेतु) सहित अन्य योजनाओं के संबंध में भी मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी गई।

PunjabKesari

जनप्रतिनिधियों ने CM के समक्ष रखीं समस्याएं 
बैठक में शामिल जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री के समक्ष अपने-अपने क्षेत्र की समस्याएं रखीं। जनप्रतिनिधियों की समस्याओं के यथाशीघ्र समाधान हेतु मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। बैठक में मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हर घर नल का जल का लाभ निरंतर लोगों को मिलता रहे इसका विशेष रूप से ख्याल रखें और उसे मेंटेन रखें। सात निश्चय-1 के तहत यहां जी०एन०एम० संस्थान के भवन का निर्माण हो गया है, उसे यथाशीघ्र फंक्शनल करें। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ ससमय उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि लोगों को सहूलियत पहुंचाने के लिये हमलोगों ने कई कार्य कराये हैं, उसे हर हाल में मेंटेन रखें। सड़क, पुल-पुलिया एवं भवनों का निर्माण कराया गया है, उसे संबंधित विभाग को मेंटेन रखना है, यह हमलोगों ने पहले ही तय कर दिया है। इस काम में लापरवाही नहीं होनी चाहिये। यह काफी महत्वपूर्ण है। 

PunjabKesari

मई माह के पहले पूर्ण करायें बाढ़ निरोधक कार्यः सीएम 
मुख्यमंत्री ने कहा कि मई माह के पहले हर हाल में बाढ़ निरोधक कार्य को पूर्ण करायें। जो आवश्यक कार्य हैं उसे पूरा करायें ताकि बाढ़ से लोगों को क्षति न पहुंचे। पूर्णिया जिले में विकास के कई कार्य किये गये हैं। हम बराबर यहाँ आते रहते हैं ताकि लोगों की जरूरतों को समझ सकें और विकास कार्यों को देख सकें। कोरोना संक्रमण के दौरान यहाँ नहीं आ सके थे लेकिन लगातार जगह-जगह जाकर विकास कार्यों को देखते रहे हैं और लोगों की बातें भी सुनते रहे हैं। समाज सुधार अभियान के तहत भी हम कई जगहों पर गये थे। पुनः हम जगह-जगह जाकर विकास कार्यों को देख रहे हैं, लोगों की बातें सुन रहे हैं और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी कर रहे हैं। समीक्षा बैठक में जनप्रतिनिधियों की बातें भी सुन रहे हैं ताकि उनके क्षेत्र की जरूरतों को पूरा किया जा सके।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static