चिराग, पारस ने LJP का स्थापना दिवस मनाने के लिए अलग-अलग कार्यक्रम किए आयोजित

Wednesday, Nov 29, 2023-08:14 AM (IST)

 

पटना/हाजीपुरः पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत रामविलास पासवान द्वारा स्थापित लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के स्थापना दिवस के अवसर पर मंगलवार को बिहार में अलग-अलग समारोह आयोजित किए गए।

रामविलास पासवान के छोटे भाई पशुपति कुमार पारस द्वारा पार्टी में विभाजन किए जाने से पहले तक उनके बेटे (रामविलास पासवान के बेटे) चिराग द्वारा उसका नेतृत्व किया गया था। चिराग ने जहां राज्य की राजधानी पटना स्थित विशाल बापू सभागार सभागार में समारोह का आयोजन किया वहीं उनके चाचा और केंद्रीय मंत्री पारस ने अपने लोकसभा क्षेत्र हाजीपुर में एक कार्यक्रम आयोजित किया। हाजीपुर का प्रतिनिधित्व दिवंगत पासवान अपने जीवनकाल में करते रहे थे। चिराग के कार्यक्रम में पार्टी के एक सांसद में पहुंचने पर उन्हें बल मिला। पार्टी में जब विभाजन हुआ था और पारस के साथ लोजपा के शेष सभी सांसद चले गए थे, तब चिराग अलग-थलग पड़ गए थे।

लोजपा की स्थापना 2000 में हुई थी, जब पासवान ने जनता दल (यूनाइटेड) से नाता तोड़ लिया था। 2021 में लोजपा में विभाजन की परिणति चुनाव आयोग द्वारा पार्टी के प्रतीक चिन्ह को जब्त करने के रूप में हुई, जिसने चिराग और पारस के नेतृत्व वाले गुटों को अलग पार्टियों के रूप में मान्यता दे दी थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

static