पटना के "छोटे खान सर": 10वीं तक का Math मिनटों में हल कर लेता है तीसरी कक्षा का बॉबी, सोनू सूद ने भी की तारीफ

10/2/2022 2:30:19 PM

पटना (अभिषेक कुमार सिंह): बिहार के प्रतिभा का लोहा पूरा दुनिया मानता है। इस धरती पर आज भी एक से एक प्रतिभा के धनी देखने को मिलते हैं। कुछ दिनों पहले नालंदा का सोनू पढ़ाई को लेकर चर्चा में रहा था। अब पटना के मसौढ़ी का बॉबी वायरल हो गया है। आठ साल का बॉबी तीसरी क्लास में पढ़ता है लेकिन दसवीं तक का मैथ मिनटों में हल करता है। अभिनेता सोनू सूद भी बॉबी के टैलेंट की तारीफ कर चुके हैं।

PunjabKesari

महान गणितज्ञ के रूप में देख रहे लोग
मसौढ़ी महान गणितज्ञ आर्यभट्ट का कर्म क्षेत्र रहा है। इसी जगह पर आठ साल के बॉबी को लोग महान गणितज्ञ के रूप में देख रहे हैं। बॉबी मसौढ़ी प्रखंड के नदवा स्थित चपौर गांव का रहने वाला है। उसके माता-पिता ने गांव में अपने घर में एक छोटा सा स्कूल खोला है। बॉबी इसी स्कूल में पढ़ाई भी करता है। बॉबी के दिव्यांग पिता राजकुमार दसवीं तक के बच्चों को अपने घर में ही कोचिंग देते है। पिता के नहीं रहने पर बॉबी नौवीं और दसवीं तक के बच्चों को गणित पढ़ाता है। बॉबी को मैथ के 200 से ज्यादा फार्मूला याद है। नौवीं और दसवीं क्लास के अलजेब्रा को वह चुटकी में हल कर देता है। बॉबी को मैथ बनाते देख आप भी हैरान हो जाएंगे। बॉबी को इलाके के लोग छोटे खान सर के नाम से भी पुकारते हैं।

PunjabKesari

गणित बनाने में आता है आनंदः बॉबी 
बॉबी की मां प्रभा कुमारी ने बताया कि क्लास में सीखने के बाद वह उनके पास आता है तो वह उसे बताती हैं। वे अपने घर में स्कूल चला रहे हैं। दोनों ने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पूरी की है। जब कोई काम नहीं मिला तो पति-पत्नी मिलकर गांव में ही स्कूल चला रहे हैं। वहीं बॉबी ने बताया कि उसे गणित बनाने में बहुत आनंद आता है। उसका सपना है कि बड़ा होकर वह वैज्ञानिक बने और आधुनिक मिसाइल बनाने का रिसर्च करे। एक कहावत बहुत प्रचलित है पूत के पाँव पालने में ही दिख जाते है। बॉबी के सोशल मीडिया पर इस टैलेंट का हर कोई दीवाना हो गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

Recommended News

static