स्वास्थ्य विभाग की लापरवाहीः 8 महीने से बिना लाइसेंस के चलाया जा रहा था ब्लड बैंक, जांच के बाद हुआ खुलासा

9/11/2022 5:29:25 PM

मोतिहारीः स्वास्थ्य विभाग और रेड क्रॉस की सुस्ती के कारण बिहार के मोतिहारी शहर का एकमात्र ब्लड बैंक गैर लाइसेंसी बन गया है। इसका खुलासा तब हुआ जब नव पदस्थापित ड्रग इंस्पेक्टर ने जांच की तो ब्लड बैंक का लाइसेंस पिछले वर्ष ही खत्म हो गया था। उसे रिन्यूवल करवाने का ग्रेस पीरियड भी 2 माह पहले खत्म हो चुका है। वहीं रेड क्रॉस का ब्लड बैंक आज की तारीख में अवैध ढंग से चल रहा है।

PunjabKesari

दरअसल, 8 माह पहले ब्लड बैंक का लाइसेंस खत्म हो गया था, फिर भी 8 महीने में ब्लड डोनेशन भी लिया गया और मरीजों को ब्लड दिया भी गया। हालांकि जनहित को देखते हुए डीएम ने कहा है कि आपदा अधिनियम के तहत रेड क्रॉस में ब्लड बैंक के संचालन को आदेश देने कि प्रक्रिया की जा रही है। वहीं जिले के सिविल सर्जन ने कहा है कि उनके पास अभी रिपोर्ट नहीं आई है। रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

PunjabKesari

बता दें कि नियमानुसार प्रत्येक 6 माह में ब्लड बैंक का निरीक्षण होना चाहिए ,लेकिन सदर में कोई ड्रग इंस्पेक्टर की पोस्टिंग या प्रभार नहीं रहने के कारण कभी कोई अधिकारी रेड क्रॉस की जांच करने नहीं पहुंचा। रेड क्रॉस के कर्मियों ने भी लाइसेंस की समय सीमा पर ध्यान नहीं दिया। असिस्टेंट ड्रग कंट्रोलर ने अपनी जिम्मेवारी को नहीं समझा और लाइसेंस तथा निरीक्षण के खानापूर्ति में भूल गए की कार्यालय के बगल में ही रेड क्रॉस ब्लड बैंक स्थित है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static