बिहार रेलवे को केन्द्र से करोड़ों की सौगात...  4 स्टेशनों का होगा कायाकल्प, डीडीयू-झाझा के बीच बनेगी तीसरी व चौथी रेल लाइन

Thursday, Jul 25, 2024-01:00 PM (IST)

पटनाः मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट में बिहार को कई उपहार मिले है। बजट में केंद्र की मोदी सरकार ने बिहार में रेलवे के विकास को काफी तवज्जो दी है। अब बिहार स्टेशनों को आधुनिक रूप से विकसित करने के लिए सरकार द्वारा नई योजनाओं की शुरुआत की जा रही है।

10 हजार 33 करोड़ की राशि का आवंटनः रेल मंत्री 
बीते दिन बुधवार (24 जुलाई) को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यूपीए के कार्यकाल 2004 से 2014 में बिहार में रेलवे के विकास के लिए 1,132 करोड़ रुपए आवंटित किए गए थे। अब इस राशि को पीएम मोदी के कार्यकाल में बढ़ाकर 10 हजार 33 करोड़ रुपए कर दिए गए है। यह यूपीए सरकार की ओर से 10 सालों में दी गई राशि से नौ गुनी अधिक है। रेल मंत्री ने कहा कि बिहार में अभी 79356 करोड़ की 55 रेल परियोजनाएं चल रही हैं। राज्य के 92 अमृत भारत रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए भी राशि का आवंटन हुआ है। अब डीडीयू से झाझा के बीच 16 हजार करोड़ की लागत से तीसरी और चौथी लाइन बनाई जाएगी।

पटना के 4 स्टेशनों का होगा विकास
पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक (GM) छत्रसाल सिंह और दानापुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक (DRM) जयंत कुमार चौधरी ने बताया कि पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर टर्मिनल, दानापुर और पाटलिपुत्र स्टेशन को नए तरीके से विकसित किए जाने की योजना बनाई जा रही है। ताकि आने वाले 50 सालों तक यात्रियों को किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसलिए इसका आधुनिक ढंग से निर्माण किया जाएगा। साथ ही  डीआरएम जयंत कुमार चौधरी ने बताया कि इसके अलावा 16000 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली डीडीयू-झाझा तीसरी और चौथी लाइन के निर्माण के लिए सर्वे का काम पूरा हो चुका है। इसके निर्माण में ज़्यादा समय नहीं लगेगा क्योंकि 60-70 फीसदी काम पहले ही हो चुका है।

बता दें कि देश के पूरे बजट से करीब-करीब 61 हजार करोड़ रुपए अकेले बिहार को दिए गए हैं। ताकि वहां पर सड़कें, एक्सप्रेस वे, नए पुल, एयरपोर्ट बन सकें। साथ ही पावर प्रोजेक्ट भी लगाए जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

static