Bhagalpur News... मध्य विद्यालय नवगछिया पहुंचे शिक्षा निदेशक, स्कूल में गंदगी देख प्रिंसिपल को लगाई फटकार

3/16/2024 9:46:49 AM

Bhagalpur: बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथलेश मिश्रा भागलपुर (Bhagalpur) के नवगछिया पहुंचे। यहां उन्होंने नवगछिया स्थित आदर्श मध्य विद्यालय समेत कई स्कूलों का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां फर्श पर बैठकर पढ़ रहे बच्चों से बातचीत की। साथ ही बच्चों से कविता और गानों को भी सुना। एक बच्चे ने उन्हें प्रसिद्ध राम आएंगे गीत को सुनाया, जिसके बाद तो शिक्षा विभाग के निदेशक मिथिलेश मिश्रा गदगद हो उठे और उन्होंने बच्चे की पीठ थपथपाते हुए प्रेरित भी किया। वहीं कई बच्चों से उन्होंने कविता भी सुना।

मिथलेश मिश्रा ने बताया कि शिक्षा विभाग का निर्देश है नियमित स्कूलों में जाकर यह देखा जाए कि शिक्षकों और बच्चों की क्या उपस्थिति है। स्कूलों को मिलने वाली योजनाओं का लाभ बच्चों को मिल रहा है या नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आज नवगछिया में निरीक्षण किया। मध्य विद्यालय नवगछिया में व्यवस्थाओं और साफ- सफाई की कमी दिखी है। कई स्कूलों में कुछ न कुछ कमियां है और यहां सुधार की गुंजाइश रहती है तो स्कूलों की व्यवस्थाओं को सुधारा जाएगा। उन्होंने बताया कि यहां शिक्षकों की कमी दिखी और इसके लिए प्रिंसिपल को कहा गया है कि अगले 10 दिनों में फिर स्कूलों की जांच करेंगे। मिथलेश मिश्रा ने कहा कि शिक्षा विभाग का निर्देश है कि जितने भी पदाधिकारी है और शिक्षा विभाग में कर्मचारी है सबको विद्यालय का नियमित निरीक्षण करना है, जिससे विद्यालयों में शिक्षकों उपस्थिति, बच्चों की उपस्थिति और जो भी योजनाएं संचालित हो रही है उसका क्रियान्वयन ठीक प्रकार से होना चाहिए। आज इस स्कूल को देखा है यह स्कूल मेरी अपेक्षाओं के रूप नहीं लगा हैं।

मिथलेश मिश्रा ने कहा कि विशेष बात यह की इस विद्यालय में कस्तूरबा विद्यालय भी चलता है और कस्तूरबा विद्यालय का कैम्पस और रखरखाव बहुत ही अच्छे कोटि का होता है। इस विद्यालय में जो सुधारात्मक गतिविधि है उसके लिए मैंने निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि मिशन दक्ष के अंतर्गत कुछ बच्चे ऐसे है जो अच्छा पिकअप किए है। बच्चे पढ़ पा रहे है और उनके अंदर एक सकारात्मक बदलाव देखा गया हैं। कुछ बच्चे अभी पर्याप्त रूप से नहीं पढ़ पा रहे है उनकी प्रगति अपेक्षित है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Recommended News

Related News

static