पशुपालन को मिलेगा बढ़ावा, फिर शुरू होंगे बंद पड़े पशुओं के कृत्रिम गर्भाधान केंद्रः गिरिराज

10/4/2020 3:04:44 PM

समस्तीपुरः केंद्रीय पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्य संसाधन विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि पशुपालन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बिहार के 300 गांव में बंद पड़े पशुओं के कृत्रिम गर्भाधान केंद्र को फिर से शुरू किया जाएगा।

गिरिराज सिंह ने बताया कि बिहार सरकार के माध्यम से केंद्र प्रायोजित इस योजना को प्रदेश मे चालू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नस्ल सुधार योजना के द्वारा नई तकनीकों से देश मे अब गायों के 85 से 90 प्रतिशत बच्चे बाछी ही पैदा होगी। इसका प्रथम परीक्षण फरवरी 2021 से शुरू हो जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के साथ-साथ पशुपालकों के भी आर्थिक विकास के प्रति गंभीर हैं। इसका ताजा उदाहरण बिहार के पूर्णिया में देश का सबसे बड़ा सिमेन स्टेशन का चालू होना है। प्रधानमंत्री की सोंच के अनुसार मछली पालन क्षेत्र में भी एक महत्वाकांक्षी योजना तैयार की गई है।

सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार में वर्ष 2015 में नीली क्रांति और वर्ष 2020 में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना शुरू की गई है। इस पर कुल 26 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया गया है, जो एक क्रांतिकारी कदम है। इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रदेश मंत्री जगन्नाथ ठाकुर एवं भाजपा जिलाध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा समेत अन्य नेता उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramanjot

Recommended News

Related News

static