Chhath Puja: पटना में 83 घाट और 71 तालाबों में अर्घ्य देंगे व्रती, प्रशासन ने किए पुख्ता इंतजाम

11/20/2020 3:24:43 PM

पटनाः लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर राजधानी पटना समेत पूरा बिहार भक्तिमय हो गया है। घर-घर में छठ के गीत गूंज रहे हैं। वहीं कोरोना को देखते हुए इस बार प्रशासन ने सीमित घाटों पर ही छठ की व्यवस्था की है।

पटना में गंगा घाटों पर छठ पूजा करने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से कई सुविधाएं मुहैया करायी गईं हैं। छठ घाट पर पुख्ता चिकित्सीय इंतजाम रहेंगे। आपात परिस्थिति में एंबुलेस की मदद ली जा सकती है। पटना में छठ के लिए इस बार कुल 83 घाट और 71 तालाब में अर्घ्य देने की तैयारी की जा रही है। इन घाटों पर छठ करने के लिए लोगों को पैदल ही जाना होगा। साइकिल से लेकर तीन पहिया और चार पहिया वाहन से जाने पर रोक होगी। घाटों पर शौचालय, चेंजिंग रूम आदि बनकर तैयार हो गए हैं। गंगा घाटों की बैरिकेडिंग की गई है। खतरनाक घाट को लाल कपड़े में दर्शाया गया है। हर घाट पर पुलिस बल तैनात है। घाटों तक वाहन नहीं जाने और पार्किंग की सुविधा नहीं होने के कारण लोगों को इस बार गंगाजल लाने के लिए पैदल चलना पड़ेगा।

प्रमुख घाटों पर गोताखोंरों के साथ पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है, जिससे किसी भी तरह की कोई अप्रिय घटना नहीं हो। राजधानी में गंगा घाटों की सुरक्षा पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। खासकर, किसी भी तरह की कोई भगदड़ न मचे, इसका ख्याल रखने की पूरी कोशिश जिला प्रशासन कर रहा है। जिलाधिकारी रवि कुमार ने बताया कि नगर निगम के 75 टैंकर दूसरे वार्ड तक गंगा जल पहुंचा रहे हैं जिससे श्रद्धालु छठ पूजा का विधि-विधान पूरा कर सकें। घाटों पर एसडीआरएफ और एनडीआरएफ और सिविल डिफेंस की टीमें तैनात हैं। प्रत्येक घाट पर दंडाधिकारियों के साथ पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। उन्होंने लोगों से घरों में ही छठ पूजा करने की अपील की है, यदि वे घाट पर आते हैं तो 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नहीं लाएं। बीमार और वृद्ध लोगों को भी घाट पर नहीं ले जाएं। इतना ही नहीं अर्घ्य के दौरान डुबकी लगाने पर भी रोक लगा दी गई है।

जिलाधिकारी कुमार रवि की ओर से पटना के सिविल सर्जन को पत्र भेजा गया है। इसमें कहा गया है कि कोरोना के संक्रमण को देखते हुए छठ घाटों पर थर्मल स्क्रीनिंग, सेनेटाइजर, मास्क और पीपीई किट उपलब्ध रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल किया जा सके। जिलाधिकारी कुमार रवि ने लोगों से अपील की है कि कोरोना के संक्रमण को देखते हुए गंगा के घाटों पर छठ नहीं करें। बेहतर होगा कि वे घर पर ही पूजा करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramanjot

Recommended News

Related News

static