पटना सीरियल ब्लास्ट मामले में कोर्ट ने 4 आतंकियों को सुनाई फांसी की सजा, 2 को होगी उम्रकैद

11/1/2021 4:53:19 PM

पटनाः पटना सीरियल ब्लास्ट मामले में NIA कोर्ट ने आज 9 आतंकियों के खिलाफ सजा का ऐलान कर दिया है। कोर्ट ने 9 आतंकियों में से चार को फांसी, दो को उम्रकैद, दो को 10 साल और एक को 7 साल की सजा सुनाई है। 

कोर्ट ने सजा के बिंदु पर दोनों पक्षों की दलील सुनी
विशेष न्यायाधीश गुरविंदर सिंह मल्होत्रा की अदालत में इस मामले में दोषी करार दिए गए नौ अभियुक्तों को पटना के बेऊर जेल से कड़ी सुरक्षा के बीच लाकर आज सुबह पेश किया गया। न्यायालय का कार्य शुरू होते ही अदालत ने सजा के बिंदु पर दोनों पक्षों की दलील सुनी। एनआईए के विशेष लोक अभियोजक ललन प्रसाद सिन्हा ने दोषियों के लिए कड़ी से कड़ी सजा की मांग की जबकि बचाव पक्ष की ओर से अधिवक्ता सैयद इमरान गनी ने मामले की परिस्थितियों और अभियुक्तों की आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति का हवाला देते हुए सजा में नरमी बरतने और कम से कम सजा दिए जाने का अनुरोध किया। अदालत ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद सजा के लिए द्वितीय पाली का समय निश्चित किया। शाम चार बजे अदालत ने फिर से कार्रवाई शुरू की और दोषियों को सजा सुनाई। 

चार को फांसी तो 2 को सुनाई उम्रकैद की सजा 
कोर्ट के फैसले के अनुसार, नोमान अंसारी, हैदर अली उर्फ अब्दुल्लाह उर्फ ब्लैक ब्यूटी, मो. मोजिबुल्लाह अंसारी और इम्तियाज अंसारी उर्फ आलम को फांसी की सजा सुनाई गई है। उमर सिद्दीकी और अजहरूद्दीन को उम्रकैद की सजा दी है। इनके अलावा अहमद हुसैन और फिरोज आलम उर्फ पप्पू को 10 साल एवं इफ्तिखार आलम को सात साल की सजा सुनाई गई है। खास बात है कि इफ्तिखार 7 साल की सजा पूरी हो चुकी है। 

NIA ने 11 आरोपियों को किया था गिरफ्तार 
दरअसल, पटना सीरियल ब्लास्ट के मामले में NIA ने कुल 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। 27 अक्टूबर 2021 को कोर्ट ने 9 आतंकियों को दोषी करार दिया। 11 में से एक आरोपी नाबालिग निकला, जिसके चलते उसके केस को जुवेनाइल कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया गया था। वहीं एक और आरोपी फखरूद्दीन को सबूतों की कमी के कारण बरी कर दिया गया। 27 अक्टूबर को कोर्ट ने दोषियों की सजा का ऐलान 1 नवंबर को करने की बात कही थी। 

बता दें कि 27 अक्टूबर 2013 को पटना के गांधी मैदान में हुंकार रैली के दौरान सीरियल ब्लास्ट हुआ। उस समय प्रधानमंत्री उम्मीदवार और वर्तमान में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद थे। इस बलास्ट में 6 लोगों की मौत हो गई थी और 89 लोग घायल हो गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static