बिहार में बच्चों के लिए बनेंगे 1516 कोविड डेडिकेटेड बेड, केंद्र सरकार ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

9/30/2021 10:40:46 AM

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए राज्य में बच्चों के लिए करीब 1516 कोविड डेडिकेटेड बेड बनाए जाएंगे। पांडेय ने बुधवार को कहा कि इस संदर्भ में केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

केंद्र से मंजूरी मिलने के बाद राज्य स्वास्थ्य समिति ने बीएमआईसीएल को निविदा निकाल कर आगे की कार्रवाई करने को कहा है, ताकि तय समय पर राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में बेड अधिष्ठापित हो सके। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष मार्च तक इस कार्य के पूर्ण होने की संभावना है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना पीड़ित बच्चों को त्वरित एवं बेहतर इलाज उपलब्ध हो सके इसे ध्यान में रख कर बेड की व्यवस्था की जा रही है। राज्य के सभी जिलों में कोविड डेडिकेटेड बेड लग जाने से आपात स्थिति में कोरोना से ग्रामीण क्षेत्रों के पीड़ित बच्चों का इलाज अपने नजदीकी जिलों में संभव हो सकेगा और आर्थिक बोझ से भी मुक्ति मिलेगी। 

हर स्तर पर प्रयास जारी
मंगल पांडेय ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर कोरोना की रोकथाम और संभावित तीसरी लहर का सामना करने लिए राज्य में सभी आवश्यक तैयारियां पुख्ता की जा रही है, ताकि सही समय पर स्थितियों से निपटा जा सके। इसके लिए हर स्तर पर प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि 30 जिलों में 42-42 बेड और 8 जिलों में 32-32 बेड की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि 1516 बेड में 456 हाइब्रिड आईसीयू बेड होंगे एवं 1060 ऑक्सीजन युक्त बेड रहेंगे। इनमें कुछ बेड हाई डिपेंडेंसी होंगे। 

अस्पताल प्रबंधन को दिए जाएंगे दिशा-निर्देश
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि विभाग संभावित तीसरी लहर के अलावे राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर प्रखंड, अनुमंडल और सदर अस्पताल से लेकर मेडिकल कॉलेजों में संसाधनों को बढ़ाने का लगातार कार्य कर रहा है। कोविड डेडिकेटेड बेड के क्रियाशील होने के बाद इसके संचालन को लेकर भी अस्पताल प्रबंधन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाएंगे, ताकि मरीजों को परेशानी न हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static