बिहार में शिक्षक अब ई-शिक्षा कोष एप पर ऑनलाइन दर्ज करेंगे अटेंडेंस

6/25/2024 10:46:23 AM

 पटना: बिहार में सभी सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापक और शिक्षक 25 जून से अपनी उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज करेंगे। इसमें चूक या लापरवाही से उनकी सैलरी भी कट जाएगी। इसके लिए   शिक्षा विभाग ने ई–शिक्षाकोष एप विकसित किया है, जिसे शिक्षक गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट कर कार्य करेंगे। 
PunjabKesari
इस एप पर एक दिन में दो बार अपनी उपस्थिति दर्ज करनी है। पहली बार स्कूल आते समय तथा दूसरी बार जाते समय। एप्प के अंदर स्कूल इन बटन को क्लिक करके अपनी फोटो के साथ अटेंडेंस बनाना होगा। वहीं दूसरी बार विद्यालय से जाते समय स्कूल आउट बटन को क्लिक करके अटेंडेंस बनाना होगा।  एप पर हाजिरी दर्ज करते ही सारी रिपोर्ट शिक्षा विभाग तक पहुंचेगी।हालांकि कुछ दिनों तक ऑनलाइन हाजिरी के साथ-साथ ऑफलाइन हाजिरी भी लगेगी ताकि शुरुआत में किसी को ऑनलाइन हाजिरी लगाने में मुश्किल आए तो अटेंडेंस रजिस्टर पर उनकी उपस्थिति दर्ज हो। बाद में सिर्फ एप के माध्यम से ही हाजिरी भरने का प्रावधान होगा।

वहीं अटेंडेंस बनाने के लिए शिक्षकों को अपने विद्यालय के 500 मीटर के घेरे में ही रहना होगा।  सभी स्कूलों की मैपिंग हो चुकी है। शिक्षकों की हाजिरी तभी बनेगी, जब वे स्कूल में रहेंगे। स्कूल की सीमा से बाहर रहने पर वे हाजिरी नहीं बना सकेंगे क्योंकि इसमें उनके हाजिरी की मैपिंग स्कूल के लोकेशन के आधार पर ही की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

static