'केंद्रीय बजट में विकसित बिहार की पटकथा लिखी गई', विजय सिन्हा बोले- कल्चर और इंफ्रास्ट्रक्चर के लिहाज से ऐतिहासिक बजट

Tuesday, Jul 23, 2024-02:42 PM (IST)

पटना: बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने 2024-25 के केंद्रीय बजट का स्वागत करते हुए कहा कि इस बजट में गरीब, युवा, किसान और महिलाओं के सर्वांगीण विकास के साथ विकसित भारत के संकल्प की दिशा में सार्थक कदम बढ़ाया गया है। विशेष रूप से यह बजट बिहार के विकास के लिए ऐतिहासिक है।

'बजट ने प्रधानमंत्री जी के बिहार-प्रेम को फिर से साबित किया'
सिन्हा ने कहा कि चुनाव के दौरान हमारे प्रधानमंत्री जी ने कहा था कि विकसित भारत के लक्ष्य को हासिल करने के लिए पूर्वी क्षेत्र और विशेष रूप से बिहार का विकसित होना लाजिमी है। इसी सोच के साथ सरकार 'पूर्वोदय योजना' लेकर आई है। इसके अतिरिक्त बिहार की सड़क अवसंरचना के लिए केंद्र सरकार ने 26 हजार करोड़ रुपए से अधिक व्यय की घोषणाएं की गई हैं। पटना- पूर्णिया एक्सप्रेस वे, बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस वे और बोधगया-वैशाली एक्सप्रेस वे के लिए फंड तथा गया दरभंगा के साथ बक्सर में गंगा नदी पर पुल निर्माण की घोषणा की गई है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस बजट में केंद्र सरकार की दो पहलों का खास तौर से स्वागत किया जाना चाहिए। पहला कोसी क्षेत्र में बाढ़ नियंत्रण, सिंचाई विकास और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए सरकार ने 11 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। साथ ही दूसरी ओर सरकार ने बहुप्रतीक्षित पीरपैंती पावर प्लांट के विकास का प्रावधान किया है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मोदी जी की NDA सरकार ने बिहार में पर्यटन के क्षेत्र में छुपी असीम संभावनाओं को भी बखूबी पहचाना है। गया के विष्णुपद मंदिर, महाबोधि मंदिर और राजगीर के जैन मंदिर का काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के तर्ज पर विकसित करने की योजना 'समरस विरासत के साथ विकास' को साधने की शानदार कोशिश है। इसके अलावा बजट में गया को 'अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक कॉरिडोर' के मुख्य केंद्र के रूप में विकसित करने की घोषणा की गई है।

'बिहार विकास की नई ऊंचाइयों को प्राप्त करेगा'
सिन्हा ने आगे कहा कि निस्संदेह यह बजट समूचे देश के साथ बिहार के लिए 'विरासत के साथ विकास' की सौगात लेकर आया है। हमारे प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा- प्रोत्साहन और मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में बिहार विकास की नई ऊंचाइयों को प्राप्त करेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Related News

static