बिहार: 99% घरों तक नल का जल, 98% शिकायतों का समाधान – सरकार की बड़ी उपलब्धि

Monday, Mar 10, 2025-08:43 PM (IST)

पटना: राज्य सरकार की ‘हर घर नल का जल’ योजना ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। वर्तमान में 99.20% घरों में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जा चुकी है, जबकि शिकायत निवारण प्रणाली के तहत 98% समस्याओं का समाधान भी कर लिया गया है। शिकायतों के त्वरित समाधान के लिए पीएचईडी (लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग) ने CGRG प्रणाली विकसित की है। इस प्रणाली के माध्यम से अब तक 70,343 जलापूर्ति से जुड़ी शिकायतें दर्ज हुईं, जिनमें से 69,774 का समाधान कर जल आपूर्ति बहाल कर दी गई है।

शिकायत निवारण की प्रभावी व्यवस्था

योजना के संचालन और रखरखाव से जुड़ी 31,585 शिकायतों में से 31,292 का समाधान किया गया है। इसी तरह, पंचायती राज विभाग से हस्तांतरित योजनाओं के तहत प्राप्त 38,758 शिकायतों में से 38,487 का निवारण किया जा चुका है। सरकार की प्राथमिकता हर घर तक स्वच्छ जल पहुंचाना है। सितंबर 2024 तक राज्य के 1,14,050 वार्डों में से 1,13,874 ग्रामीण और 203 शहरी वार्डों में जलापूर्ति शुरू की जा चुकी है। इस योजना के तहत 18.47 लाख परिवारों को पानी का कनेक्शन दिया गया है, जबकि 75,000 परिवार अब भी इससे वंचित हैं।

शिकायत दर्ज करने के लिए टोल-फ्री नंबर जारी

अगर किसी क्षेत्र में जलापूर्ति से संबंधित समस्या बनी हुई है, तो नागरिक टोल-फ्री नंबर 1800-123-1121 / 1800-345-1121 / 155367 पर कॉल कर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

  • WhatsApp शिकायत: 8544429024 / 8544429082
  • स्वच्छ नीर एप के जरिए 128 शिकायतें प्राप्त हुईं
  • जिला नियंत्रण कक्ष: 4,297 शिकायतें
  • वेब पोर्टल: 4,083 शिकायतें
  • ई-मेल: 466 शिकायतें

अब तक इन माध्यमों से कुल 15,722 शिकायतें दर्ज की गईं, जिनमें से 14,295 का समाधान किया जा चुका है।


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Content Writer

Ramanjot

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