बिहार के अत्यंत पिछड़े निषाद समुदाय के राज भूषण चौधरी बने केंद्रीय मंत्री, लोकसभा चुनाव में पहली जीत के बाद मिला इनाम

6/10/2024 11:11:53 AM

नई दिल्ली: बिहार के मुजफ्फरपुर से भाजपा के नवनिर्वाचित सांसद राज भूषण चौधरी को केंद्रीय मंत्रिमंडल में राज्य मंत्री के रूप में शामिल किया गया है। चौधरी बिहार के अत्यंत पिछड़े निषाद समुदाय से संबंध रखते हैं। पेशे से चिकित्सक चौधरी को मोदी कैबिनेट में शामिल किए जाने से कई लोगों को आश्चर्य हुआ है क्योंकि उन्होंने पहली बार लोकसभा चुनाव जीता है। 

राज भूषणचौधरी बिहार में विपक्षी महागठबंधन में शामिल विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को हाल ही में छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उन्हें मुजफ्फरपुर से चुनावी मैदान में उतारा था। उन्होंने लोकसभा चुनाव में भारी मतों के अंतर से जीत हासिल की, जिसका उन्हें यह इनाम मिला। चौधरी को कैबिनेट में शामिल किए जाने को निषाद समुदाय की राजनीति करने वाले वीआईपी के प्रमुख मुकेश सहनी के लिए एक झटके के रूप में देखा जा रहा है। चौधरी के शामिल होने से भाजपा को आगामी 2025 के बिहार विधानसभा चुनाव में निषाद समुदाय के वोट हासिल करने में मदद मिलेगी। 

कई सालों से निषाद विकास संघ से जुड़े हुए हैं राजभूषण चौधरी
एमबीबीएस डॉक्टर से अपने करियर की शुरूआत करने वाले राजभूषण चौधरी ने पहली बार सांसद बनने के साथ ही केन्द्रीय मंत्री के पद को सुशोभित कर लिया है। बेगूसराय जिले के वीरपुर प्रखंड के बदिया गांव में 04 जुलाई 1977 को जन्मे राजभूषण चौधरी के पिता इंद्रदेव चौधरी शिक्षक जबकि मां चंदा देवी गृहणी हैं। आयुर्विज्ञान तथा शल्य-चिकित्सा स्नातक (एमबीबीएस) कर चुके राजभूषण चौधरी निषाद डॉक्टरी की प्रैक्टिस के अलावा निषाद विकास संघ से कई सालों से जुड़े हुए है। राजभूषण चौधरी वर्ष 2017 में सन ऑफ मल्लाह के नाम से मशहूर मुकेश सहनी के संपर्क में आए। निषाद विकास संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के नाते मल्लाह जाति को एससी-एसटी का दर्जा दिलाने के लिए राजभूषण चौधरी की सक्रियता दिखती है। 

भाजपा की कसौटी पर खरे उतरे राजभूषण
राज भूषण चौधरी बाद में मुकेश सहनी की पार्टी विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष बनाए गए। वर्ष 2019 में राजभूषण ने वीआईपी के बैनर तले मुजफ्फरपुर संसदीय सीट से चुनाव लड़ा लेकिन उन्हें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार और तत्कालीन सांसद अजय निषाद से हार का सामना करना पड़ा। वर्ष 2022 में राज भूषण निषाद वीआईपी छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए। वर्ष 2023 में राजभूषण भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष बनाए गए। वर्ष 2024 के आम चुनाव में भाजपा ने अजय निषाद को बेटिकट कर राजभूषण चौधरी को मुजफ्फरपुर संसदीय सीट से उम्मीदवार बनाया। राजभूषण, भाजपा की कसौटी पर खरे उतरे और उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार तत्कालीन सांसद अजय निषाद को दो लाख 34 हजार 927 मतों के भारी अंतर से मात देकर प्रचंड जीत हासिल की। राजभूषण निषाद को उनकी जीत का प्रसाद मिला और उन्हें केन्द्र सरकार में मंत्री बनाया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static