प्रशांत किशोर ने कहा- राजनीति में परिवारवाद दीमक की तरह और इसी तरह के बयान के लिए जाने जाते हैं लालू

3/5/2024 2:48:03 PM

पटना: जन सुराज अभियान के सूत्रधार प्रशांत किशोर ने राजनीति में परिवारवाद पर तंज करते हुए कहा कि लालू जी के बयान पर तीखा टिप्पणी करना बेइमानी है। लालू जी अपने इस तरह के बयान के लिए ही जाने जाते हैं, राजनीतिक में जहां तक परिवारवाद की बात है तो ये हर तरीके से गलत है, परिवारवाद दीमक की तरह राजनीति को बर्बाद कर रहा है।

"अगर नेता के बच्चे ही नेता बनेंगे तो..."
प्रशांत किशोर ने कहा कि अगर नेता के बच्चे ही नेता बनेंगे तो इससे लोकतंत्र ही देश में खत्म हो जाएगा। बाकियों की बात आप छोड़ दीजिए, हम आपको बिहार का एक आंकड़ा देते हैं जो मोदी जी नहीं बोलते हैं। आज बिहार में पिछले 30 बरस से सिर्फ़ 1250 परिवार के लोग ही राजनीति में विधायक और मंत्री बने हैं। बिहार में आज कोई ऐसा विधानसभा क्षेत्र नहीं है, जहां पर राजनीतिक परिवारों का दबदबा न हो। पीके ने आगे कहा कि 6 मार्च को मोदी जी को चंपारण में आ रहे हैं। उन्हें यहां परिवारवाद पर बोलना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश भर में हमने देखा कि अगर आपके पिता जी विधायक-मंत्री नहीं हैं, तो आपके लिए चुनावी राजनीति में आना बहुत कठिन है। जिसमें बीते 30 वर्षों में पता चला कि 1250 परिवार के लोग ही विधायक-सांसद बने हैं।

"बिहार की आबादी 13.5 करोड़ है, लेकिन..."
पीके ने कहा कि परिवारवाद को लेकर हमें लगता है कि एक लालू जी का परिवार है, एक राम विलास पासवान जी का परिवार है, ऐसी बात नहीं है। हर प्रखंड में दो-चार परिवार ऐसे हैं जिनका राजनीति पर कब्जा है। दल कोई रहे, नेता कोई रहे, जनता सोचती है कि कांग्रेस को उखाड़ दिए लालू जी को ले आए, लालू जी को उखाड़ दिए नीतीश जी को ले आए, नीतीश जी को उखाड़ दिए भाजपा को ले आए। अभी उदाहरण बताएंगे जिसमें आप किसी दल को ले आइए नेता वही रहेगा, उसी परिवार का रहेगा। आगे प्रशांत किशोर ने कहा कि बिहार की आबादी 13.5 करोड़ है, लेकिन, विधायक-सांसद 1250 परिवार के लोग ही बनते हैं। आरजेडी और क्षेत्रीय दलों के बारे में सब जानते हैं कि वो परिवारवाद की पार्टी है।

"मोदी जी को बताना चाहिए कि सम्राट चौधरी परिवारवाद की उपज हैं या नहीं?"
आगे प्रशांत किशोर ने कहा कि, भाजपा को लेकर लोगों को लगता है कि ये परिवारवाद की पार्टी नहीं है। लेकिन भाजपा से जो उप मुख्यमंत्री हैं, सम्राट चौधरी ये शकुनी चौधरी के बेटे हैं। जब बिहार में कांग्रेस का दौर था उसमें शकुनी चौधरी विधायक-मंत्री थे, लालू जी के दौर में भी, नीतीश जी के दौर में भी, मांझी जी जब मुख्यमंत्री बने तो उसमें भी विधायक-मंत्री शकुनी चौधरी थे और आज जब भाजपा का दम हुआ है, तो उन्हें भी साधारण परिवार का राजनीतिक कार्यकर्ता, कुशवाहा समाज का नेता नहीं मिला उन्हें भी शकुनी चौधरी का लड़का ही मिला।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Swati Sharma

Recommended News

Related News

static