दिल का दौरा पड़ने से झारखंड के पहले ऊर्जा मंत्री लालचंद महतो का निधन, राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

4/5/2024 2:33:12 PM

Ranchi: डुमरी विधानसभा से तीन बार विधायक रहे झारखंड के पहले ऊर्जा मंत्री लालचंद महतो का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनकी उम्र 72 साल थी। सूत्रों के मुताबिक रांची में उन्हें के लालपुर स्थित अमरावती अपार्टमेंट स्थित अपने आवास पर देर रात बाथरूम में चक्कर आया और वे गिरकर बेहोश हो गए। उन्हें तत्काल प्राइवेट अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

दिवंगत लालचंद महतो के भाई चेतलाल महतो ने बताया कि पूर्व मंत्री की तबीयत पिछले कुछ दिनों से खराब चल रही थी। वहीं, झारखंड विधानसभा परिसर में उनका राजकीय सम्मान किया जाएगा। इसके बाद अंतिम यात्रा निकलेगी। पेटरवार, जैनामोड़, फुसरो, चपरी, सारूबेड़ा, नावाडीह, सुरही, असुर बांध और डुमरी में अंतिम दर्शन के लिए उनके पार्थिव शरीर को रखा जाएगा। दोपहर के बाद उनका पार्थिव शरीर बोकारो जिले के बेधकारी स्थित आवास पर लाया जाएगा जहां से अंतिम यात्रा निकालकर दामोदर नदी तट पर पहुंचकर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

बता दें कि लालचंद महतो ने RSS से जुड़कर भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य रहते हुए राजनीति की शुरुआत की थी। लोकनायक जयप्रकाश नारायण से प्रभावित होकर समाजवादी विचारधारा की ओर रुख कर लिया। आपातकाल के बाद हुए विधानसभा चुनाव में अपने 25 साल की उम्र 1977 में वे जनता पार्टी के टिकट पर डुमरी विधानसभा से विधायक बने थे। लालचंद महतो गिरिडीह के डुमरी विधानसभा से तीन बार विधायक रह चुके है, राज्य गठन के बाद झारखंड के पहले ऊर्जा मंत्री की जिम्मेदारी इन्हें दी गई थी। कुछ मुद्दों को लेकर विवाद हो जाने के कारण लालचंद महतो ने अपने पांच सहयोगियों के साथ मिलकर बाबूलाल मरांडी को सीएम पद से हटाने की मांग की, जिसके बाद बीजेपी नेतृत्व ने बाबूलाल मरांडी की जगह अर्जुन मुंडा को सीएम बनाया गया। उसके बाद से बाबूलाल मरांडी आज तक दोबारा सीएम नहीं बन सके हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Recommended News

Related News

static