बिहार के सबसे पावरफुल IAS अधिकारी हैं एस सिद्धार्थ, सादगी के लिए मशहूर सिद्धार्थ की प्रतिभा जानकर रह जाएंगे हैरान

5/19/2024 6:33:16 PM

पटनाः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रधान सचिव डॉक्टर एस सिद्धार्थ अपनी काबिलयत की वजह से मशहूर हैं। एक आईएएस अधिकारी के साथ ही वे शानदर पेंटिंग भी करते हैं। साथ ही उन्होंने पायलट की ट्रेनिंग भी ली है। इसके अलावा वे रोबोट बनाने में भी जुटे हैं। आप कल्पना कर सकते हैं कि एक व्यक्ति में इतने गुण एक दिन में पैदा नहीं हुए होंगे। इससे यही लगता है कि एस सिद्धार्थ हर वक्त कुछ नया सीखने की कोशिश करते रहते हैं। इतने गुणवान होने के बावजूद एस सिद्धार्थ सादगी के प्रतीक हैं। 

PunjabKesari

आम लोगों की तरह जिंदगी गुजारते हैं एस सिद्धार्थ
एस सिद्धार्थ बिहार के एक ऐसे आईएएस अधिकारी हैं जिनकी सादगी की चर्चा हर तरफ होती है। वे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सबसे भरोसेमंद अधिकारी माने जाते हैं। सिद्धार्थ नीतीश बाबू के जितने खास हैं, जमीन पर उतने ही आम हैं। बिहार के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉक्टर एस सिद्धार्थ अपनी सादगी को लेकर अक्सर चर्चा में रहते हैं। सारी सुविधाओं के बावजूद वे ठाठ बाट से नहीं बल्कि आम लोगों की तरह जिंदगी गुजारते हैं। 

PunjabKesari

लिट्टी चोखा का लुत्फ उठाते हुए आते हैं नजर
वे कभी रिक्शा पर बैठ कर सफर करते नजर आते हैं तो कभी रोड किनारे लिट्टी चोखा का लुत्फ उठाते हुए नजर आते हैं। एस सिद्धार्थ पटना की सड़कों पर आम लोगों की तरह सब्जी खरीदते भी दिखे हैं। एस सिद्धार्थ की ये तस्वीर राजेंद्र नगर सब्जी बाजार की बताई जा रही है। बताया जाता है कि खरीदारी के दौरान उन्होंने सब्जी दुकानदारों से मोल-भाव भी किया। 

PunjabKesari

एक ट्रेंड पायलट भी हैं एस सिद्धार्थ
इतने बड़े पद पर आसीन होने के बावजूद एस सिद्धार्थ आम आदमी की तरह जीवन को जीते हैं। एक बार वे सड़क किनारे चाय पीते नजर आए थे। इस तस्वीर की भी बिहार में खूब चर्चा हुई थी। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि एस सिद्धार्थ एक ट्रेंड पायलट भी हैं। आइएएस अधिकारी एस सिद्धार्थ ने अपने बचपन का सपना पूरा करने के लिए दिन-रात एक कर दिए। उनका बचपन का सपना एयरक्राफ्ट उड़ाने का था। सिद्धार्थ कहते हैं कि हवाई जहाज में अकेले बैठना और उसे उड़ाने का अनुभव व्यक्त नहीं किया जा सकता। 

PunjabKesari

कड़ी मेहनत और लगन से साकार किया सपना 
कड़ी मेहनत और लगन से उन्होंने ये सपना साकार कर दिया और उन्होंने अकेले अपने दम पर एयरक्राफ्ट उड़ाया। सिद्धार्थ बताते हैं कि पहली बार अकेले एयरक्राफ्ट उड़ाने के अनुभव को वे शब्दों में बयां नहीं कर सकते हैं। उनके लिए यह सपना सच होने जैसा है। उन्होंने बताया कि विमान पर नियंत्रण रखने के साथ रेडियो ट्रांसमिशन सहित सभी बड़ी-छोटी चीजों का ध्यान रखना होता है। उनका मानना है कि उम्र चाहे कुछ भी हो, सीखना कभी नहीं रुकता। 

PunjabKesari

बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं IAS अधिकारी 
डॉक्टर एस सिद्धार्थ को प्रकृति से भी प्रेम है। इसलिए पटना में गुलमोहर और अमलताश के खिलने का भी उन्होंने वीडियो बनाया है। आईआईटी दिल्ली से इनफोरमेशन टेक्नॉलोजी में डॉक्टरेट की डिग्री पाने वाले एस सिद्धार्थ बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं।

PunjabKesari

रोबोट बनाने के काम में लगे हैं डॉक्टर एस सिद्धार्थ
डॉक्टर एस सिद्धार्थ आंतरिक नियंत्रण वाला मल्टीपर्पस रोबोट बनाने के काम में लगे हैं। इसके बार में वे बताते हैं कि यह रोबोट प्रोग्रामिंग के हिसाब से काम करता है और जहां जैसी जरूरत है उसके हिसाब से इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। डॉक्टर एस सिद्धार्थ बिहार के आईएएस अधिकारियों के लिए प्रेरणा का श्रोत बन गए हैं। बिहार जैसे राज्य को विकसित बनाने के लिए एस सिद्धार्थ के योगदान को लोग हमेशा याद रखेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static