हेमंत सोरेन तीसरी बार बनेंगे झारखंड के मुख्यमंत्री, INDIA गठबंधन की बैठक में लगी मुहर

7/3/2024 5:02:22 PM

रांची: हेमंत सोरेन ने झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री बनेंगे। विधायक दल की बैठक में मुहर लग गई है। कभी भी औपचारिक ऐलान हो सकता है। बता दें कि हेमंत सोरेन राज्य के तीसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे। इंडी अलांयस में यह फैसला हुआ है। बैठक में हेमंत सोरेन के नाम पर सहमति बनी है।

समन्वय समिति के चेयरमैन होंगे चंपई सोरेन
बताया जा रहा है कि बैठक में उपस्थित गठबंधन के सभी विधायकों ने एक मत से हेमंत सोरेन को अपना नेता चुना। इससे पहले बदली हुई राजनीतिक परिस्थितियों के बीच विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने पहले अपने इस्तीफे की पेशकश की। इसके बाद चंपई सोरेन ने ही विधायक दल के नेता और राज्य के अगले मुख्यमंत्री के रूप में हेमंत सोरेन के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे सर्वसम्मति से पास कर दिया है। वहीं कहा जा रहा है कि चंपई सोरेन समन्वय समिति के चेयरमैन होंगे।

बता दें कि हेमंत सोरेन पहली बार 13 जुलाई 2013 को मुख्यमंत्री बने थे, लेकिन वर्ष 2014 के विधानसभा में बीजेपी को बहुमत मिल जाने के कारण उन्हें अपने पद से त्यागपत्र दे देना पड़ा था। इसके बाद 2019 के विधानसभा चुनाव में हेमंत सोरेन के नेतृत्व में महागठबंधन को बहुमत मिली। बहुमत मिलने के बाद 29 दिसंबर 2019 को हेमंत सोरेन ने दूसरी बार सीएम के रूप में शपथ ली, लेकिन 31 जनवरी को ईडी ने लैंड माइंस मामले में उन्हें गिरफ्तार कर लिया जिसके बाद हेमंत सोरेन ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया। हेमंत सोरेन के त्यागपत्र देने के बाद 2 फरवरी 2024 को चंपई सोरेन ने सीएम के रूप में शपथ ली। इस तरह से अब तक चंपई सोरेन 151 दिन का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static