बिहार को नहीं मिलेगा विशेष राज्य का दर्जा, केंद्र सरकार ने दिया जवाब, कहा- मौजूदा प्रावधान में यह संभव नहीं..

Monday, Jul 22, 2024-02:17 PM (IST)

Bihar Special Status Demand: बिहार द्वारा विशेष दर्जे की मांंग पर केंद्र सरकार का बड़ा बयान सामने आया है। केंद्र सरकार का कहना है कि बिहार को विशेष दर्जा देना संभव नहीं है। दरअसल, पंकज चौधरी ने लोकसभा में केंद्र सरकार की ओर से जदयू की मांग पर जवाब देते हुए कहा कि मौजूदा प्रावधानों में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देना संभव नहीं है। मंत्री ने कहा कि विशेष राज्य के दर्जे के लिए जिन प्रावधानों को पूरा करना होता है वह बिहार में नहीं है। 

विशेष राज्य का दर्जा भी चाहिए और विशेष पैकेज:  मनोज झा
बता दें कि कई सालों से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग उठती रही है। स्पेशल स्टेटस को लेकर राजद और जदयू में एकमत है। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के मनोज झा ने सोमवार को राज्यसभा में बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा के साथ-साथ विशेष पैकेज देने की भी मांग उठाई और कहा कि इसके लिए उनकी पार्टी संसद से सड़क तक संघर्ष करेगी। उन्होंने कहा कि विशेष राज्य का दर्जा भी चाहिए और विशेष पैकेज भी चाहिए। हमें दोनों चाहिए। संसद में मांगेंगे, सड़क पर मांगेंगे।'' 

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की मांग जनता की आवाज है- केसी त्यागी 
गौरतलब हो कि केंद्र की राजग सरकार का हिस्सा बनने के बाद बिहार के सत्तारूढ़ जद (यू) ने इस मामले में अपना रुख लचीला किया है और उसके नेताओं ने कहा कि अगर सरकार को लगता है कि विशेष दर्जा देने में दिक्कत है तो फिर बिहार के लिए विशेष पैकेज ही दे दिया जाए। वहीं सोमवार को आम बजट से पहले जेडीयू ने एक बार फिर से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा और विशेष सहायता देने की मांग की। जेडीयू के मुख्य प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की मांग बिहार की जनता की आवाज है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static