उद्योग हब बनने की ओर बिहार अग्रसर, 13 सितंबर को मुंबई में होगा बिहार उद्योग समिट; CM नीतीश भी होंगे शामिल

Tuesday, Sep 10, 2024-02:06 PM (IST)

पटनाः मुंबई में 13 सितंबर को बिहार बिजनेस समिट का आयोजन किया जा रहा है। समिट में सीएम नीतीश कुमार शामिल होंगे। इस मौके पर देश के बड़े-बड़े उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगे। उन्हें बिहार में निवेश करने के लिए न्योता देंगे।

पटना में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा कहा कि मुंबई में हमलोग मीटिंग करने जा रहे हैं। बिहार में बड़े उद्योग लगाने के लिए कोशिश कर रहे हैं। पटना के ज्ञान भवन में पिछले साल दिसंबर माह में ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया था। इस मीट में कुल 52 हजार करोड़ के निवेश पर एमओयू हुआ था। अब इस पर काम शुरू हो गया है। 36,000 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट का रास्ता खुल गया है। बिहार सरकार के साथ 278 कंपनियों ने एमओयू साइन किया था। इनमें से 236 कंपनियों ने निवेश शुरू किया है। कुल 36 हजार करोड़ का निवेश शुरू हुआ है। 132 कंपनियों ने प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया। 

PunjabKesari

"12 से 16 महीने में दिखेगा निवेश का असर"
उद्योग मंत्री ने कहा कि यह शुरुआती कदम है। अगले 12 से 16 महीने में निवेश का असर दिखेगा। 2023-24 से 2025 तक उद्योग विभाग की ओर से 1 लाख 40 हजार 571 लोगों को डायरेक्ट रोजगार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उद्योग विभाग की सचिव वंदना प्रेयसी ने बताया कि विभाग की मंशा है कि एमएसएमइ के जरिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती दी जाए। यह सरकार की प्राथमिकता है, ताकि अधिकतर लोगों को रोजगार मिल सके। राज्य में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए निवेशकों से लगातार संपर्क में हैं। बताया कि पीएमएफएमइ ओर दूसरी योजना में हम अग्रणी राज्यों में हैं। सीएम उद्यमी योजना के हाल ही में चयनितों को ट्रेनिंग दी जा रही है। बिहार को एक औद्योगिक राज्य बनाने की दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static