झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री बने हेमंत सोरेन, राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन ने दिलाई शपथ

7/4/2024 5:14:28 PM

रांची: आज यानी 4 जुलाई को हेमंत सोरेन ने तीसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जिसके बाद हेमंत सोरेन राज्य के 13वें मुख्यमंत्री बन गए हैं। वहीं, इससे पहले 7 जुलाई को शपथ ग्रहण का समारोह होना था।

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने हेमंत सोरेन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में कार्यवाहक मुख्यमंत्री चंपई सोरेन, कल्पना सोरेन और शिबू सोरेन सपरिवार मौजूद थे। वहीं, झामुमो ने पहले कहा था कि राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन द्वारा सूबे में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद हेमंत सोरेन 7 जुलाई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, लेकिन बाद में जेएमएम के नेतृत्व वाले गठबंधन ने फैसला किया कि हेमंत सोरेन गुरुवार (आज) शपथ लेंगे।

बता दें कि हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद दो फरवरी को झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले चंपई सोरेन ने बीते बुधवार को राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मुलाकात की और झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष की उपस्थिति में अपना इस्तीफा दे दिया जिससे दिन भर चलीं अटकलों पर विराम लग गया। हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया। शपथ लेने के बाद हेमंत सोरेन झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री होंगे।

चंपई सोरेन ने राजभवन से बाहर आने के बाद कहा, "मैंने झामुमो-नीत गठबंधन के फैसले के अनुसार इस्तीफा दे दिया है। हमारा गठबंधन मजबूत है।" उन्होंने कहा, "सभी जानते हैं कि हेमंत सोरेन जी के साथ क्या हुआ था... गठबंधन सहयोगियों ने मुझे जिम्मेदारी दी थी। अब, गठबंधन ने हेमंत सोरेन जी के पक्ष में फैसला किया है।" इस बीच, हेमंत सोरेन ने मीडिया से कहा कि सरकार बनाने की सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। वहीं, झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन के बेटे हेमंत सोरेन को विधायक दल का नेता चुनने के लिए हुई बैठक में कांग्रेस के झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर और प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर के अलावा हेमंत सोरेन के भाई बसंत और पत्नी कल्पना भी मौजूद थीं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static