परिवार के लिए काल बना सांप: जमीन पर सो रहे 4 बच्चों को सांप ने काटा, 3 की मौत...1 की हालत गंभीर

Friday, Sep 06, 2024-12:57 PM (IST)

गढ़वा: झारखंड के गढ़वा जिले में उस वक्त हड़कंप मच गया जब सांप के डसने से एक परिवार के 3 बच्चों की मौत हो गई जबकि 1 की हालत गंभीर है। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं, पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

मामला जिले के चिनिया इलाके के चपकली गांव का है। बताया जा रहा है कि रात में परिवार के 4 बच्चे जमीन पर सोए हुए थे। इस दौरान सभी बच्चों को सांप ने डस लिया जिसके बाद परिवार वाले चारों बच्चों को लेकर अस्पताल न जाकर झाड़ फंक करवाने के लिए तांत्रिक के पास चले गए। समय से इलाज न मिलने पर 3 बच्चों की मौत हो गई जबकि 1 बच्चे की गंभीर हालत को देखते हुए उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, एक ही परिवार के 3 बच्चों की मौत के बाद परिजनों का रो रोकर बुरा हाल है।

एसएनएमएमसीएच के मेडिसिन विभाग के एचओडी के मुताबिक सांप काटने पर जल्द इलाज शुरू करना चाहिए न कि झाड़-फूंक जैसे अंधविश्वास में पड़कर मरीज की जान को खतरे में डालना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग के पास स्नेक बाइक का टीका एंटी स्नेक वेनम व एंटीडोट उपलब्ध है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक सर्वे के अनुसार हर साल 80 हजार लोगों को सांप काट लेते हैं। उनमें से 10 हजार मरीजों की मौत समय पर उपचार न मिलने कारण हो जाती है। उन्होंने कहा कि सांप के काटने पर बेहद जरूरी हो जाता है कि समय पर सही इलाज शुरू किया जाये।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static