खराब मौसम के बीच जमशेदपुर पहुंचे PM Modi, बोले- JMM-RJD-कांग्रेस तीनों झारखंड के दुश्मन

Sunday, Sep 15, 2024-02:39 PM (IST)

रांची: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यानी रविवार को खराब मौसम की वजह से हेलीकॉप्टर के उड़ान नहीं भर पाने के कारण रांची स्थित बिरसा मुंडा हवाई अड्डे से सड़क मार्ग के जरिए जमशेदपुर पहुंचे।

"झारखंड के विकास के लिए BJP केंद्र में काम कर रही"
यहां प्रधानमंत्री मोदी ने जमशेदपुर के गोपाल मैदान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की 'परिवर्तन महारैली' को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि भारी बारिश समेत कोई भी बाधा मुझे आप तक पहुंचने से नहीं रोक सकी, मैं आपके स्नेह से अभिभूत हूं। प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्ष ने साजिश रची, लोकसभा चुनाव के दौरान देश को तोड़ने के लिए ताकतें एकजुट हुईं, लेकिन लोगों ने भाजपा को वोट दिए। पीएम मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों ने खनिज संपदा से भरपूर झारखंड को सिर्फ लूटा। हमने डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन बनाया। झारखंड के विकास के लिए बीजेपी केंद्र में काम कर रही है। पीएम मोदी ने कहा कि वर्तमान में घुसपैठ झारखंड की सबसे बड़ी समस्या है। जवान बेटियों के माता-पिता चिंतित हैं। 2-3 दिन पहले झारखंड हाई कोर्ट ने घुसपैठ की जांच स्वतंत्र पैनल से कराने का आदेश दिया था, लेकिन जेएमएम सरकार तैयार नहीं है। यह स्वीकार करने के लिए कि झारखंड में घुसपैठ हो रही है। संथाल परगना और कोल्हान में बांग्लादेशी और रोहिंग्या घुसपैठ एक बड़ी समस्या है।

"आदिवासी वोटों का इस्तेमाल कर JMM राजनीति में आगे आई"
पीएम मोदी ने आगे कहा कि झारखंड के 3 दुश्मन हैं- झामुमो, राजद और कांग्रेस। राजद अभी भी झारखंड से अपने गठन का बदला लेना चाहता है और कांग्रेस को झारखंड से नफरत है। कांग्रेस ने इतने समय तक दिल्ली से देश पर शासन किया।" कई दशकों तक उन्होंने पिछड़ों, आदिवासियों और दलितों को आगे नहीं आने दिया। वहीं, आदिवासी वोटों का इस्तेमाल कर झामुमो राजनीति में आगे आई, लेकिन आज वे आदिवासियों के जंगलों पर कब्जा करने वालों के साथ खड़े हैं। पीएम मोदी ने कहा कि (पीएम आवास योजना के) अधिकांश घर मेरी बहनों और माताओं के नाम पर हैं। करमा पूजा के दिन बहनें अपने भाइयों की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं। आज आपका यह भाई है। आपको एक पक्का घर उपहार में देने में सक्षम होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।

बता दें कि इस रैली को झारखंड में इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मोदी की यात्रा कोल्हान क्षेत्र में राजनीतिक महत्व रखती है। इस क्षेत्र में पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिले शामिल हैं। यह क्षेत्र भाजपा के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें नौ जनजातीय-बहुल निर्वाचन क्षेत्रों समेत विधानसभा की 14 सीटें हैं। भाजपा 2019 के विधानसभा चुनावों में जनजातीय-बहुल नौ क्षेत्रों में से एक भी नहीं जीत पाई थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static