अब महिला कर सकेगी खुद की रक्षा, चाय वाले की बेटी ने बनाई ऐसी चप्पल कि निकलेगा 4 लाख वोल्ट का करंट

1/29/2023 11:53:00 AM

पलामू: झारखंड के पलामू जिले से एक 15 वर्षीय नाबालिग की काबिलियत सामने आई है जहां एक नाबालिग ने महिला सुरक्षा यंत्र बनाया है। यह यंत्र महिलाओं की रक्षा करेगा। इस यंत्र को प्रयोग करने से महिला अपराधियों से खुद की रक्षा कर सकती है।

इस यंत्र से महिला खुद कर सकती है अपनी रक्षा 
मामला जिले के शाहपुर मुख्य पथ का है। यहां 15 वर्षीय साक्षी अग्रवाल ने महिला सुरक्षा यंत्र बनाया है। इस यंत्र को प्रयोग करने से महिला खुद अपनी रक्षा कर सकती है। दरअसल, इस यंत्र से 4 लाख वोल्ट का बिजली जनरेट होता है, जिससे कोई भी व्यक्ति घायल हो सकता है। हालांकि इसके प्रयोग करने से महिलाओं को कोई नुकसान नहीं होगा क्योंकि इसे पूर्ण रूप से वाटरप्रूफ बनाया गया है। इसके लिए महिलाओं को बस एक बटन दबाना होगा, जिससे 4 लाख वोल्ट का करंट जेनरेट होगा और कोई भी अपराधी घायल हो जाएगा।

ऐसे बनाया गया है डिवाइस
बता दें कि सुरक्षा यंत्र बनाने वाली साक्षी एम के डी ए वी स्कूल में कक्षा 10 में पढ़ाई करती है। साक्षी के पिता पंकज अग्रवाल डाल्टनगंज के पचमुहान चौक के पास चाय बेचते है जबकि साक्षी की मां संगीता अग्रवाल हाउस वाइफ है। साक्षी का मानना है की देश से गरीबी मिटाना बहुत जरूरी है। साक्षी के मुताबिक देश में अमीर और अमीर होते जा रहे है और गरीब और गरीब, लेकिन मध्यम दर्जे के परिवार अपना जीवन सामान्य तरीके से चला लेते है। मगर गरीब परिवार में ठंड के दिनों में ओढ़ने के लिए कपड़े और खाने के लिए खाना नहीं होता, जिसे साक्षी सिविल सर्विस में जाकर मिटाना चाहती है। डिवाइस को बनाने के लिए साक्षी के द्वारा 1 चप्पल, 2 3.7 वोल्ट बैटरी, 1 हाई वोल्ट ट्रांसफार्मर, 1 चार्जिंग माड्यूलर, वायर और 1 स्विच का इस्तेमाल किया गया है। इस डिवाइस के लिए राष्ट्रीय स्तर के प्रतियोगिता इंस्पायर अवार्ड 2021-22 के लिए जिले से साक्षी अग्रवाल का चयन भी हुआ है।

स्वीच ऑन करते ही 4 लाख वोल्ट का करंट जेनरेट होगा
साक्षी ने डिवाइस को इस तरह से डिजाइन किया है कि जूते-चप्पल में बिजली के हाई वोल्ट ट्रांसफार्मर और बैटरी, तार से जुड़े हुए हैं, अगर इससे पहले कोई घटना घटित होने वाली है, तो उस उपकरण का उपयोग करने वाले व्यक्ति को विशेष रूप से सुरक्षा प्रदान की जाएगी। स्वीच ऑन करते ही सामने वाले व्यक्ति को 4 लाख वोल्ट का करंट लगता है, जिससे अपराधी पूरी तरह से घायल हो सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Recommended News

Related News

static