अध्यात्म और पर्यटन का अछ्वुत संगम होगा महातीर्थ सती घाट मंदिर: सुदेश महतो

Thursday, Oct 03, 2024-06:25 PM (IST)

रांची: झारखंड के पूर्व उपमुख्यमंत्री और सिल्ली विधायक सुदेश कुमार महतो ने कहा कि हमारी तैयारी महातीर्थ सतीघाट मंदिर की पहचान को राष्ट्रीय पटल पर स्थापित करने की है। महतो ने सोनाहातु के बारेंदा पंचायत अंतर्गत पांडुडीह गांव में स्वर्णरेखा नदी के तट पर स्थित महातीर्थ सतीघाट मंदिर निर्माण के लिए आयोजित भूमि एवं शिला पूजन कार्यक्रम में कहा कि सतीघाट मंदिर हमारी आस्था का बड़ा केंद्र है। आने वाले दिनों में अध्यात्म और पर्यटन का अछ्वुत संगम होगा महातीर्थ सतीघाट मंदिर।

इस दौरान महतो ने मंदिर परिसर में स्नान घाट निर्माण और सौंदर्यीकरण कार्य का शिलान्यास भी किया। उन्होंने कहा कि पौराणिक सती घाट मंदिर का संरक्षण, विकास और इसके सौंदर्यीकरण के लिए हम पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। जल्द ही यह ऐतिहासिक मंदिर परिसर एक नए विकसित रूप में जनता के सामने होगा। आस्था के केंद्र सती घाट मंदिर को एक मॉडल पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को सभी तरह की सुविधा उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता होगी। कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सुदेश महतो ने महातीर्थ सतीघाट मंदिर निर्माण समिति के सभी सदस्यों को बधाई दी।महातीर्थ सतीघाट मंदिर का निर्माण सैंड स्टोन से होगा।

महतो ने कहा कि यह खास सैंड स्टोन मिर्जापुर से मंगाए जाएंगे। 3.94 एकड़ में फैले मंदिर परिसर में दो तोरण द्वार, स्नान घाट, मेला के लिए मैदान, सेंट्रल प्लाजा, एमपी थियेटर, विभिन्न तरह की दुकानें, हॉल, पाकिर्ंग, पार्क, सड़कें, पानी, बिजली, शौचालय आदि की व्यवस्था की जाएगी। भूमि एवं शिला पूजन कार्यक्रम से पूर्व कलश यात्रा का आयोजन किया गया। कलश यात्रा में हजारों की संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया। पूजा के बाद विभिन्न भक्ति कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। नवरात्रि के प्रथम दिन इस भव्य धार्मिक अनुष्ठान से पूरा क्षेत्र भक्तिमय हो गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static