हेमंत सोरेन ने DMCH में CORONA जांच लैब का किया उद्घाटन

9/17/2020 1:35:26 PM

दुमकाः झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant soren) ने बुधवार को कहा कि कोरोना काल में नवनिर्मित दुमका मेडिकल कॉलेज अस्पताल (DMCH) संथालपरगना प्रमंडल के वासियों के लिए मील का पत्थर साबित हो रहा है।

सोरेन ने डीएमसीएच (DMCH) ने कोविड-19 (Covid-19) टेस्टिंग सेंटर का विधिवत उद्घाटन करते हुए कहा कि कोरोना काल में डीएमसीएच (DMCH) गरीबों का बेहतर तरीके जांच और इलाज हो रहा है। इस मेडिकल कॉलेज (Medical college) अस्पताल में आधारभूत संरचना विकसित करने का काम तेजी से चल रहा है। यहां सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। इसे जल्द से जल्द पूर्ण रुप से अस्तित्व में लाने और सुचारू संचालने के लिए सरकार तेजी से काम कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के शुरूआती काल में झारखंड में कोविड-19 के नमूनों की जांच की कोई व्यवस्था नहीं थी। कोरोना जांच के लिए लोगों को पश्चिम बंगाल या दूसरे राज्यों का रूख करना पड़ता था, लेकिन कम समय और सीमित संसाधनों के बीच सरकार के बेहतर प्रबंधन से आज यहां हर जिले में कोरोना जांच की सुविधा उपलब्ध है। दुमका समेत तीनों नए मेडिकल अस्पतालों में स्थापित किए गए कोविड-19 (Covid-19) टेस्टिंग लैब में हाई टेक्नोलॉजी (Technology) वाली मशीनें लगाई गई हैं।

सोरेन ने कहा कि दुमका मेडिकल कॉलेज अस्पताल के निर्माण की प्रक्रिया जारी है, लेकिन इन सबके बीच यहां स्थापित कोविड-19 (Covid-19) टेस्टिंग लैब में अबतक 13 हजार से ज्यादा कोरोना नमूनों की जांच हो चुकी है। इसके अलावा इस मेडिकल कॉलेज (Medical college) में 2019 के सेशन से एमबीबीएस (MBBS) की पढ़ाई भी शुरू हो चुकी है। नए बैच के लिए विद्यार्थियों के नामांकन की प्रक्रिया नवंबर से शुरू होने की संभावना है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने दुमका मेडिकल कॉलेज (Medical college) अस्पताल में ओटी कॉम्लेक्स में तीन आपरेशन थिएटर (Operation theater) और एक अल्ट्रा साउंड (Ultrasound) मशीन का भी उद्घाटन किया। यहां उन्होंने चेंज रूम का भी निरीक्षण किया। उन्होंने यहां की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए अधिकारियों को कई दिशा निर्देश भी दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static