विस चुनाव से पहले किसानों को 4 हजार ट्रैक्टर बांटेगी हेमंत सरकार, 1 हजार से अधिक दिए जाएंगे कृषि उपकरण

Monday, Sep 09, 2024-02:28 PM (IST)

रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले हेमंत सरकार ने किसानों को तोहफा दिया है। दरअसल, सीएम हेमंत ने किसानों को 4000 ट्रैक्टर बांटने का ऐलान किया है। साथ ही एक हजार से ज्यादा कृषि उपकरण भी बांटने की भी घोषणा की है।

जानकारी के मुताबिक कृषि विभाग द्वारा 2450 बड़ा ट्रैक्टर और 1550 छोटा ट्रैक्टर बांटे जाएंगे जिससे लाभुकों को 80 फीसदी आर्थिक सहायता दी जाएगी। राज्य सरकार किसानों को 34 से 40 हॉर्स पावर का ट्रैक्टर बांटेगी। इसके साथ दो कृषि यंत्र भी दिये जायेंगे। कुल पैकेज 10 लाख रुपये का होगा। बड़े टैक्टर पर अधिकतम 50 फीसदी तक अनुदान मिलेगा। दो कृषि यंत्रों पर 80 फीसदी अनुदान दिये जायेंगे। इस पर अधिकतम पांच लाख रुपये तक का अनुदान राज्य सरकार देगी। विभाग ने तय किया है कि ट्रैक्टर और सहायक कृषि यंत्र वैसे लाभुक या समूहों को दिया जाएगा, जिनके पास कम से कम 10 एकड़ भूमि हो। वैसे समूहों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिनके किसी सदस्य के पास ट्रैक्टर या एलएमवी का लाइसेंस हो। इस योजना का अनुश्रवण पंचायती राज्य स्तर के पदाधिकारी करेंगे।

वहीं, कृषि विभाग ने राज्यादेश में वित्तीय वर्ष समाप्त होने से पहले ही ट्रैक्टर का पैसा निकालकर पीएल खाते में डालने का आदेश दिया। पैसा झारखंड एग्रीकल्चर मशीनरी टूल्स ट्रेनिंग सेंटर (जेएएमटीटीसी) के खाता में देना है। राज्यादेश में ही भूमि संरक्षण निदेशक को इससे संबंधित आदेश दे दिया गया है। ट्रैक्टर वितरण और व्ययन का काम जेएएमएटीटीसी को ही करना है। बता दें कि जेएएमटीटीसी कृषि विभाग के भूमि संरक्षण निदेशालय के अधीन का एक टेस्टिंग सेंटर है। यहां कृषि उपकरणों का टेस्ट कर लाइसेंस दिया जाता है।






 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static