Ranchi एयरपोर्ट पर डिजी यात्रा शुरू, अब यात्री के चेहरा से होगा चेक इन

Friday, Sep 06, 2024-04:27 PM (IST)

रांची: रांची एयरपोर्ट में आज से डिजी यात्रा सुविधा का शुभारंभ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू किंजारापु द्वारा किया गया है। शुक्रवार सुबह 10.30 बजे नागर विमानन मंत्रालय भारत सरकार, भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के द्वारा डिजी यात्रा सुविधा का शुभारंभ किया गया है।

समय की होगी बचत
डिजी यात्रा भारत सरकार की एक पहल है, जो हवाई सफर पर जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी राहत बनकर आया है। इस सुविधा के शुरू होने से यात्रियों को हवाई अड्डे पर लंबी लाइन से मुक्ति मिल गई है। यात्री फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी (एफआरटी) और एआई का उपयोग करके लंबी कतारों में खड़े होने और दस्तावेजों को बार-बार दिखाने की आवश्यकता से बच सकते हैं। साथ ही एफआरटी और एआई का उपयोग हवाई अड्डों पर सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है। अब चेहरे को स्कैन करके चेक इन किया जाएगा।

आधार कार्ड या कोई अन्य पहचान पत्र की नहीं पड़ेगी जरूरत
यात्रियों को पहली यात्रा के समय डिजी आईडी बनानी होगी। हवाई यात्रा के लिए टिकट बुक करते समय यह आईडी संबंधित एयरलाइंस कंपनी से साझा करनी होगी। आईडी प्रमाणित होने के बाद यात्री जैसे ही एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे स्कैनर उनका चेहरा पहचान लेगा। इसमें यात्रियों को अलग से आधार कार्ड या कोई अन्य पहचान पत्र की जरूरत नहीं पड़ेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman

Related News

static