सरकारी नौकरी से पहले मिली मौतः कांस्टेबल भर्ती के फिजिकल टेस्ट के दौरान अब तक 10 अभ्यर्थियों की मौत

Sunday, Sep 01, 2024-12:11 PM (IST)

रांची: झारखंड में आबकारी कांस्टेबल की भर्ती के लिए जारी शारीरिक परीक्षा के दौरान अब तक 10 अभ्यर्थियों की मौत हो चुकी है। पुलिस ने बीते शनिवार को यह जानकारी दी। 

जानकारी के मुताबिक उत्पाद सिपाही की शारीरिक दक्षता परीक्षा में गिरिडीह के पिंटू कुमार रजक की मौत हो चुकी है। वह जादूगोड़ा स्थित पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में दक्षता परीक्षा के तहत हुई दौड़ में शामिल हुआ था। इसके अलावा गया के अमरेश कुमार, लखीसराय के सर्वेश यादव, ओरमांझी के अजय कुमार महतो, गोड्डा के प्रदीप कुमार, गया के अभिषेक कुमार, धनबाद के सुमित कुमार, रामगढ़ के महेश मेहता और गिरिडीह के सूरज वर्मा का नाम शामिल है। मरने वालों में एक अन्य युवक हजारीबाग स्थित पद्मा के पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में आयोजित दौड़ में हिस्सा ले रहा था। वहीं, मृतकों के परिजन मामले में सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे हैं। परिजनों का कहना है कि जिन सेंटरों में शारीरिक दक्षता परीक्षा ली जा रही है वहां चिकित्सा सुविधा के पर्याप्त इंतजाम नहीं किए गए हैं। कड़ी धूप में घंटों युवकों को दौड़ाया जा रहा है।

वहीं, पुलिस ने एक बयान में कहा कि झारखंड उत्पाद शुल्क कॉन्स्टेबल प्रतियोगी परीक्षाओं के तहत शारीरिक परीक्षण रांची, गिरिडीह, हजारीबाग, पलामू, पूर्वी सिंहभूम और साहेबगंज जिलों के सात केंद्रों में चल रहे थे। सभी केंद्रों पर चिकित्सा टीमों, दवाओं, एम्बुलेंस और पीने के पानी सहित पर्याप्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई थीं। दुर्भाग्य से, शारीरिक परीक्षण के दौरान कुछ केंद्रों पर कुछ अभ्यर्थियों की मौत हो गई। इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस मौतों के असली कारणों का पता लगा रही है।

फिजिकल टेस्ट बेहद कठिन
इस परीक्षा के पहला चरण में फिजिकल टेस्ट बहुत कठिन होता है। इसके लिए पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 60 मिनट में 10 किलोमीटर की दौड़ कराई जाती है, जबकि महिला अभ्यार्थियों को 5 किमी दौड़ के लिए 45 मिनट का समय दिया जाता है। इसी प्रकार अनारक्षित और EWS कोटे के पुरुष प्रतिभागियों की लंबाई न्यूनतम 160 सेंटीमीटर, 81 सेंटीमीटर सीना जरूरी होता है। हालांकि एसटी- एससी के लिए 155 सेंटीमीटर हाइट्स और 79 सेंटीमीटर सीने की माप तय की गई है। इसी क्रम में महिला प्रतिभागियों की लंबाई कम से कम 148 सेमी होनी चाहिए।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static