बूढ़ा पहाड़ का दौरा करने पहुंचे CM हेमंत, फहराया तिरंगा... विकास परियोजना का करेंगे शुभारम्भ

1/28/2023 12:47:55 PM

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बीते शुक्रवार को बूढ़ा पहाड़ का दौरा किया। इस दौरान सीएम ने बूढ़ा पहाड़ पर तिरंगा फहराया। सीएम हेमंत कभी माओवादियों का गढ़ रहे बूढ़ा पहाड़ का दौरा करने वाले झारखंड के पहले मुख्यमंत्री बन गए हैं। ऐसी उम्मीद है कि सीएम लातेहार और गढ़वा जिलों के साथ ही बूढ़ा पहाड़ के लिए कुछ कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत करेंगे।

CM बूढ़ा पहाड़ विकास परियोजना का करेंगे शुभारंभ 
बता दें कि बूढ़ा पहाड़ राजधानी रांची से करीब 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां सीएम बूढ़ा पहाड़ विकास परियोजना का शुभारंभ करेंगे। इस योजना की कुल लागत लगभग 100 करोड़ रुपए होगी। वहीं, इस योजना के अंतर्गत गढ़वा जिले के टिहरी पंचायत के 11 गांव और लातेहार जिले के अक्सी पंचायत के 11 गांव का संपूर्ण विकास किया जाएगा। सीएम हेमंत बूढ़ा पहाड़ से सटे गांव के ग्रामीणों से बातचीत करेंगे और उनकी समस्याओं से रूबरू होंगे। इस दौरान बूढ़ा पहाड़ के लिए विशेष तौर पर डाकिया योजना की शुरुआत की गई है। डाकिया योजना के साथ-साथ इन इलाकों में रोड ,पानी, बिजली और स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सीएम बड़ी घोषणा कर सकते हैं। वहीं, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आगमन को लेकर बूढ़ा पहाड़ के इलाके में सीआरपीएफ के जवानों की तैनाती की गई। इस पूरे इलाके की हेलीकॉप्टर और ड्रोन के जरिए निगरानी की जा रही है।

बूढ़ा पहाड़ क्षेत्र को माओवादियों की जकड़ से कराया गया मुक्त
दरअसल, झारखंड और छत्तीसगढ़ की सीमा के बीच स्थित बूढ़ा पहाड़ लगभग 3 दशक से नक्सलियों का एक प्रमुख केंद्र बना रहा है। सुरक्षाबलों ने तीन विशेष अभियानों के माध्यम से बूढ़ा पहाड़ क्षेत्र को माओवादियों की जकड़ से मुक्त कराया था। यह अभियान अप्रैल, 2022 में शुरू किये गये थे। इन अभियानों के दौरान कुल 14 माओवादियों को मार गिराया गया, जबकि 590 अन्य को या तो पकड़ लिया गया या फिर उन्होंने आत्मसमर्पण कर दिया। इस बीच हेमंत सोरेन राज्य के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने बूढ़ा पहाड़ पर दौरा किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Recommended News

Related News

static