नीट मामला: डिप्टी CM विजय सिन्हा ने कहा- आरोपियों के RJD से संबंधों की CBI से होनी चाहिए जांच

6/22/2024 10:21:56 AM

पटना: बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा (Vijay Kumar Sinha) ने शुक्रवार को कहा कि वह नीट पेपर लीक मामले में गिरफ्तार आरोपी के तेजस्वी यादव से जुड़े अधिकारियों के साथ संदिग्ध संबंधों की जांच सीबीआई से कराने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात करेंगे। इस पर पलटवार करते हुए राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि केंद्र एवं राज्य में सरकारें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की हैं और सभी एजेंसियां उनके तहत आती हैं और वे उनके सहायक को बुलाकर पूछताछ कर लें। 

"CBI जांच की सिफारिश करना मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार"
विजय सिन्हा ने कहा, ‘‘सीबीआई जैसी स्वतंत्र एजेंसी से जांच की सिफारिश करना मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है। हम उनसे मिलेंगे और उनसे आग्रह करेंगे कि वे नीट पेपर लीक मामले में गिरफ्तार आरोपियों के तेजस्वी यादव से जुड़े अधिकारियों के साथ संदिग्ध संबंधों से संबंधित मामले में आवश्यक कार्रवाई करें।'' भाजपा नेता ने गुरुवार को दावा किया था कि यादव से जुड़े अधिकारी नीट "पेपर लीक" के मुख्य संदिग्ध सिकंदर प्रसाद यादवेंदु के साथ लगातार संपर्क में थे और उन्होंने मामले की 'उच्च स्तरीय' जांच की मांग की थी। उपमुख्यमंत्री ने नीट-यूजी 2024 परीक्षा में कथित अनियमितताओं को लेकर बढ़ते देशव्यापी विरोध के बीच मामले की जांच की मांग की। उच्चतम न्यायालय इस मामले की सुनवाई आठ जुलाई को करेगा। उन्होंने राजद नेता से जुड़े अधिकारी और मुख्य आरोपी के बीच संबंधों की उच्च स्तरीय जांच की मांग की थी। उन्होंने कहा कि वह मुख्यमंत्री को अवगत कराएंगे और सीबीआई सहित उच्च स्तरीय जांच का अनुरोध करेंगे। 

मेरे सहायक को बुलाएं और पूछताछ कर लेंः तेजस्वी 
यह पूछे जाने पर कि जब बिहार में भाजपा सत्ता में है और ऐसी जांच के लिए केवल राज्य सरकार की सिफारिश की आवश्यकता है, तो उन्हें उच्च स्तरीय जांच की मांग क्यों करनी पड़ रही है, सिन्हा ने कहा, "मैं दोहरा रहा हूं कि यह मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है। हम उन्हें अवगत कराएंगे और सीबीआई सहित उच्च स्तरीय जांच का अनुरोध करेंगे।'' उपमुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने इस विवाद में यादव के करीबी अधिकारियों की ‘‘संलिप्तता'' के बारे में मीडिया के साथ सबूत साझा किए हैं। दूसरी ओर, पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में सरकार उनकी, केंद्र में सरकार उनकी, जांच एजेंसियां उनकी। उन्होंने कहा, ‘‘हम मुख्यमंत्री जी से कहते हैं कि वह मेरे सहायक को बुलाएं और पूछताछ कर लें। मेरे सहायक को चाहे पीए या पीएस कोई भी हो, बुलाकर पूछताछ कर लें, अगर कोई बात है तो।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static