गया: पितृपक्ष अमावस्या पर पवित्र फल्गु नदी में हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

10/6/2021 6:10:44 PM

 

गयाः पितृपक्ष के अंतिम दिन बुधवार को पवित्र फल्गु नदी में हजारों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई और पिंडदान एवं तर्पण किया। पितृपक्ष अमावस्या के मौके पर आज फल्गु नदी में हजारों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई और पिंडदान एवं तर्पण किया। कहा जाता है।
PunjabKesari
ऐसी मान्यता है कि गयाजी तीर्थ में अवस्थित फल्गु नदी में स्नान और फल्गु जल का तर्पण देने के बाद पूर्वजों की आत्मा को शांति मिल जाती है और उनके लिए स्वर्ग का मार्ग प्रशस्त हो जाता है। कभी भगवान राम माता सीता के साथ यहां पधारे थे और अपने पिता महाराजा दशरथ के लिए पिंडदान और तर्पण किए थे। स्थानीय पुरोहित कमलेश पांडे बताते हैं कि आज के दिन मोक्षदायिनी फल्गु नदी के जल से तर्पण करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है।
PunjabKesari
ऐसी मान्यता है कि संतान, वंश और धन की वृद्धि के लिए तर्पण कर्मकांड किया जाता है। साथ ही ब्राह्मणों को भोज कराया जाता है और इक्छानुसार दान की परंपरा है। महाराष्ट्र के नागपुर से आये पिंडदानी शत्रुघ्न कंडु ने बताया कि पितरों के मोक्ष की प्राप्ति के लिए यहां पिंडदान करने आए है।
PunjabKesari
ऐसी मान्यता है कि आज के दिन गयाजी स्थित मोक्षदायिनी फल्गु नदी के जल से तर्पण करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है। आज के दिन का विशेष महत्व है। यहां आकर बहुत अच्छा लगा। जिला प्रशासन द्वारा अच्छी व्यवस्था की गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static