सुशील मोदी ने कहा- डीएपी खाद पर सब्सिडी बढ़कर हुई 2501 रुपए, केंद्र ने किसानों को दी बड़ी राहत

4/30/2022 1:29:00 PM

पटनाः बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री एवं भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने डीएपी खाद पर सब्सिडी बढ़ाकर 2501 रुपए कर के किसानों को बड़ी राहत दी है। मोदी ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि यूक्रेन युद्ध के कारण डीएपी उर्वरक के दाम में भारी वृद्धि हुई लेकिन केंद्र सरकार ने किसानों को मूल्य वृद्धि के बोझ से बचाने और पुराने दाम पर ही खाद उपलब्ध कराने के लिए सब्सिडी पर आवंटन में 40,000 करोड़ रुपए की वृद्धि की। उन्होंने कहा कि अब सरकार खाद सब्सिडी पर 21000 करोड़ रुपए की जगह 61000 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

भाजपा सांसद ने कहा कि केंद्र सरकार के निर्णय से डीएपी खाद पर सब्सिडी 1650 रुपए से बढ़कर 2501 रुपए प्रति बोरी हो गई है। पिछले साल की तुलना में खाद पर सब्सिडी 50 फीसद बढ़ने से किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। सरकार अब तक खाद पर सब्सिडी में पांच गुना वृद्धि कर चुकी है। उन्होंने किसानों को खाद की महंगाई के बोझ से बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया। मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने ठेला-पटरी पर दुकान लगाने वाले वेंडरों को बिना गारंटी के आसानी से कर्ज देने की योजना को वर्ष 2024 तक बढ़ाने का भी फैसला किया। कोरोना की पहली लहर के बाद वेंडरों की सहायता के लिए शुरू हुई यह योजना इस साल मार्च तक के लिए थी। इसकी अवधि में विस्तार और आवंटन राशि 5000 करोड़ से बढ़ाकर 8100 करोड़ करने से 1.2 करोड़ गरीबों को फायदा होगा।

पूर्व उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार सहित देश के सभी नक्सल प्रभावित इलाकों में मोबाइल टावर की क्षमता 2जी से बढ़ाकर 4जी करने करने लिए केंद्र सरकार ने भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) को 2426 करोड़ रुपए दिए हैं। इससे 2542 मोबाइल टावरों की क्षमता बढ़ेगी और इससे जुड़े करोड़ों उपभोक्ताओं को बेहतर कनेक्टिविटी का लाभ मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static