तारकिशोर प्रसाद ने कहा- कृषक कल्याण के लिए प्रयत्नशील है सरकार

11/20/2021 10:54:48 AM

 

पटनाः बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार किसानों के कल्याण और उनकी आय बढ़ाने के लिए सतत प्रयत्नशील है तथा कृषक कल्याण की योजनाओं का लाभ सुगमता से मुहैया करवाने की दिशा में अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि केंद्र और बिहार सरकार ने कृषक कल्याण की योजनाओं का लाभ किसानों को सुगमता से मुहैया करवाने की दिशा में अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। बिहार सहित पूर्वी क्षेत्र के राज्यों में 10000 नए कृषि उत्पादन संगठन (एफपीओ) बनाए जा रहे हैं। एफपीओ की मजबूती के लिए 1500 करोड़ रुपए का क्रेडिट गारंटी निधि बनाया गया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र और बिहार सरकार किसानों के कल्याण एवं उनकी आय दुगनी करने की दिशा में सतत् प्रयत्नशील है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि उत्पादन संगठन के प्रबंधन के लिए केंद्र सरकार 15 लाख रुपए तक दे रही है। किसानों को उनके उत्पादन की बेहतर कीमत दिलाने के उद्देश्य से धान, गेहूं, मक्का, दलहन आदि अन्य फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को निर्धारित करते हुए पिछले वर्ष की तुलना में वृद्धि की गई है। एमएसपी के माध्यम से धान की खरीद जारी है। इसके अंतर्गत 10 लाख से अधिक किसान लाभान्वित हुए हैं। बिहार सरकार ने धान, गेहूं, दलहन की अधिप्राप्ति के लिए संस्थागत व्यवस्था सुनिश्चित की है।

तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को और अधिक प्रभावी एवं पारदर्शी बनाने के लिए केंद्र सरकार ने एक विशेषज्ञ कमेटी गठित करने का निर्णय लिया है, जिसमें केंद्र सरकार और राज्य सरकार के प्रतिनिधियों के साथ किसान, कृषि वैज्ञानिक और कृषि अर्थशास्त्री होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व एवं कुशल मार्गदर्शन में किसानों के हित में अनेक महत्वपूर्ण फैसले किए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static