नए कृषि कानूनों से किसानों के हितों की रक्षा के साथ उनकी आय में होगी वृद्धिः तारकिशोर प्रसाद

9/12/2021 11:53:56 AM

दरभंगाः बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने शनिवार को कहा कि नए कृषि कानूनों से किसानों के हितों की रक्षा के साथ उनकी आय में वृद्धि होगी। उन्होंने यहां आयोजित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) किसान मोर्चा के कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों की मदद से किसानों की आय दोगुनी करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार एवं बिहार सरकार किसान भाईयों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार सरकार ने कृषि रोडमैप के माध्यम से जहां एक ओर कृषि यांत्रिकरण, अनुदानित दर पर बीज की उपलब्धता, मिट्टी स्वास्थ्य जांच, उर्वरक, आधुनिक कृषि तकनीकों का उपयोग एवं प्रशिक्षण जैसे कई नवाचारी कार्यक्रमों एवं योजनाओं के क्रियान्वयन से उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि के लिए ठोस कदम उठाए हैं। वहीं, दूसरी ओर केंद्र सरकार ने नए कृषि कानूनों तथा फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य के निर्धारण से किसानों की आय में वृद्धि हुई है। प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और हर खेत को सिंचाई का पानी योजना के माध्यम से कृषकों को सुविधा प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता है। उनके हितों की रक्षा के लिए केंद्र एवं बिहार सरकार प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार सरकार ने बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के अधीन तीन नए कृषि महाविद्यालयों के खोलने का निर्णय लिया है। साथ ही, बिहार के किसानों को बाजार की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कृषि बाजार समितियों के जीर्णोद्धार एवं विकास चरणबद्ध तरीके से करने का भी निर्णय लिया गया है। इसके तहत लगभग 2700 करोड़ रुपए की लागत से अनाज, फल सब्जी एवं मछली के लिए अलग-अलग बाजार एवं स्टोरेज की सुविधा प्रदान की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

static