उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने सुपौल के चैनसिंहपट्टी में औद्योगिक क्षेत्र का किया निरीक्षण

8/11/2021 3:58:23 PM

 

सुपौलः बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने सुपौल के चैनसिंहपट्टी ग्रामीण क्षेत्र में मौजूद BIADA (बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण) के औद्योगिक क्षेत्र का निरीक्षण किया और इसे अन्य उद्योगों की स्थापना के लिए तैयार करने के साथ साथ वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत मखाना उद्योग क्लस्टर के रुप में विकसित करने के लिए भी दिशा निर्देश जारी किया।

सुपौल के दौरे पर पहुंचे बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि सुपौल जिले में इथेनॉल उत्पादन ईकाईयों की स्थापना के लिए काफी अच्छे प्रस्ताव आए हुए हैं लेकिन इस क्षेत्र में अन्य खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की स्थापना के लिए भी अपार संभावनाएं हैं, खासकर मखाना उद्योगों का क्लस्टर तैयार होने से क्षेत्र के लोगों को बहुत लाभ होगा। इसलिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि सुपौल में मखाना उद्योग क्लस्टर विकसित करने की प्रक्रिया शुरु हो।

सुपौल के चैनसिंहपट्टी क्षेत्र में औद्योगिक क्षेत्र के निरीक्षण के दौरान उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने इसका दायरा बढ़ाने का भी निर्देश सुपौल के जिलाधिकारी महेंद्र कुमार को दिया। सुपौल औद्योगिक क्षेत्र को फिलहाल 70.33 एकड़ जमीन मिली हुई है लेकिन इसके आसपास करीब 50 एकड़ की सरकारी जमीनों की भी उपलब्धता है। उद्योग मंत्री ने जिलाधिकारी से कहा कि इन सरकारी जमीनों को भी औद्योगिक क्षेत्र से जोड़ने के लिए जरुरी प्रक्रिया करें।

उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने सुपौल औद्योगिक क्षेत्र से जुड़े सड़क मार्ग के चौड़ीकरण, हाईवे से बेहतर कनेक्टिविटी और मनरेगा योजना का इस्तेमाल करते हुए पूरे औद्योगिक क्षेत्र में मिट्टी भराई के लिए भी संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया। साथ ही आसपास के ग्रामीणों से भी अपील की कि वो सहयोग करते रहें ताकि सुपौल का औद्योगिक क्षेत्र जल्द विकसित हो और पूरे जिले को लाभ हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static