"बिहार के विकास में विकास मित्र की भूमिका महत्वपूर्ण", दरभंगा में बोले मंत्री जनक राम

Saturday, Aug 31, 2024-05:57 PM (IST)

दरभंगा: बिहार के अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के मंत्री जनक राम ने कहा कि बिहार के विकास में विकास मित्र की भूमिका महत्वपूर्ण है। जनक राम ने आज यानी शनिवार को प्रेक्षागृह, दरभंगा में दरभंगा जिला के सभी विकास मित्रों के संवाद कार्यक्रम में भाग लिया।

इस दौरान जनक राम ने संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की योजनाएं जो चलाई जा रही है, विकास मित्र महादलित टोलों में जाकर लोगों को जानकारी देंगे, जिससे ज्यादा से ज्यादा लाभुक योजनाओं का लाभ ले सके। उन्होंने कहा कि कल्याण विभाग का प्रखंड स्तर पर 50 लाख की राशि से एक भवन निर्माण किया जाएगा, जिसमें प्रखंड कल्याण पदाधिकारी का कार्यालय होगा और विकास मित्रों की बैठक के लिए सभा भवन होगा। मंत्री ने कहा कि विकास मित्रों की मृत्यु की स्थिति में उनके योग्य आश्रितों को विकास मित्र के नियोजन में प्राथमिकता का प्रावधान करने का प्रयास करेंगें। महादलितों के लाभ की योजनाएं का क्रियान्वयन प्रखंड कल्याण पदाधिकारी के माध्यम से हो, इसके लिए सरकार से बात करेंगें।

जनक राम ने कहा कि सामुदायिक भवन सह वकर्शेड की योजना लाई जाएगी, जिसमें विकास मित्र को अभिकर्ता बनाए जाने का प्रावधान रहेगा। प्रखंड कल्याण पदाधिकारियों के लिए वाहन के प्रावधान के लिए प्रयास किया जाएगा। मंत्री जनक राम ने कार्यक्रम के समापन के बाद विभागीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सरकार की जो योजनाएं चलाई जा रही है, इसका लाभ पात्र लाभुक को शत-प्रतिशत मिले।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Khushi

Related News

static