बिहार के प्रख्यात पैथोलॉजिस्ट डॉ. अजीत चौधरी को रक्त विज्ञान क्षेत्र में मिला लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

Monday, Aug 12, 2024-03:54 PM (IST)

दरभंगा: हेमेटोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ बिहार (बिहार रक्त विज्ञान संस्था) ने बिहार के प्रख्यात पैथोलॉजिस्ट एवं दरभंगा मेडिकल कॉलेज के पैथोलॉजी विभाग के सेवानिवृत्ति पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. अजीत कुमार चौधरी को उनके रक्त विज्ञान क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा है।

पटना में आयोजित एक भव्य समारोह में चौधरी को यह सम्मान हेमेटोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ बिहार के वार्षिक साइंटिफिक कार्यक्रम के दौरान शनिवार को दिया गया। कार्यक्रम में देश भर के प्रख्यात रक्त विज्ञानी सम्मिलित हुए जिन्होंने बैक टू बेसिक कार्यक्रम के तहत रक्त विज्ञान की मूलभूत विषयों पर विवेचना की। स्वास्थ्य कारणों से डॉ. चौधरी स्वयं यह पुरस्कार लेने के लिए समारोह में उपस्थित नहीं हो सके। उनकी अनुपस्थिति में दरभंगा मेडिकल कॉलेज के पैथोलॉजी विभाग की वर्तमान विभागाध्यक्ष डॉ. पूनम कुमारी मिश्रा ने पटना के प्रख्यात सर्जन डॉ. अहमद अब्दुल हई से यह सम्मान ग्रहण किया। प्रख्यात चिकित्सक डॉक्टर हई ने प्रशस्ति पत्र एवं मोमेंटो प्रदान किया है।

डॉ. अजीत कुमार चौधरी को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिलने पर हेमेटोलॉजिकल सोसायटी ऑफ बिहार के अध्यक्ष डॉ. अविनाश सिंह ने कहा कि डॉक्टर अजीत चौधरी का बिहार ही नहीं देश के गिने चुने हेमेटोलॉजिस्टों में अपना एक अलग स्थान है और उन्होंने दरभंगा मेडिकल कॉलेज में अपने प्रयास से हेमेटोलॉजी को ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। गौरतलब है कि डॉक्टर अजीत चौधरी के प्रयास से ही दरभंगा मेडिकल कॉलेज में थैलेसीमिया पर विशेष जांच की सुविधा और रिसर्च शुरू किया जा सका। डॉक्टर चौधरी को यह प्रतिष्ठित सम्मान के मिलने पर दरभंगा मेडिकल कॉलेज के औषधि विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. ए के गुप्ता और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, दरभंगा (आइ एम ए) के अध्यक्ष डॉ. हरी दामोदर सिंह, सचिव डॉक्टर सुशील कुमार एवं डॉ. ओमप्रकाश ने उन्हें बधाई दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

static