बिहार विधानसभा के स्थापना दिवस पर विधानमंडल के सदस्यों को संबोधित करेंगे ओम बिरला

2/15/2022 6:12:53 PM

नई दिल्ली/पटनाः लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बिहार विधान सभा के स्थापना दिवस के अवसर पर गुरुवार को पटना में विधानसभा और विधान परिषद के सदस्यों के लिए आयोजित प्रबोधन कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष बिहार विधान सभा डिजिटल टीवी और बिहार विधान सभा पत्रिका का शुभारंभ भी करेंगे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, विधान सभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा, विपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव और कई अन्य विशिष्टजन भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस अवसर पर राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश भी उपस्थित रहेंगे। प्रबोधन कार्यक्रम का आयोजन लोक सभा सचिवालय के संसदीय लोकतंत्र शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान (प्राइड) द्वारा बिहार विधान सभा सचिवालय के समन्वय से बिहार विधान सभा और बिहार विधान परिषद के सदस्यों के लिए किया जाएगा।

बिहार विधानमंडल के प्रतिष्ठित सेंट्रल हॉल में आयोजित किए जा रहे इस प्रबोधन कार्यक्रम में बिहार विधानमंडल के कुल 318 सदस्य भाग लेंगे। प्रबोधन कार्यक्रम का उद्देश्य सदस्यों को विधायिका की कार्यप्रणाली और विधायिका की संवैधानिक भूमिका और सर्वोच्च प्रतिनिधि संस्था के रूप में इसके दर्जे से सुपरिचित कराना है। कार्यक्रम में सदस्यों को कार्य प्रक्रियाओं, संसदीय परंपराओं, प्रथाओं और शिष्टाचार की जानकारी देने पर भी जोर दिया जाएगा। सदस्यों को ‘‘प्रभावी विधायक कैसे बनें‘‘; विधानमंडलों और उनके माननीय सदस्यों के विशेषाधिकार‘‘; ‘‘संसदीय प्रथाओं, परिपाटियों और शिष्टाचार‘‘; ‘‘विधायी प्रक्रिया‘‘; ‘‘बजटीय प्रक्रिया‘' सहित कई विषयों पर जानकारी दी जाएगी।

विधान सभा के सदस्यों के लिए प्रबोधन कार्यक्रम की शुरुआत 1981 में अरुणाचल प्रदेश विधान सभा के सदस्यों के लिए आयोजित कार्यक्रम के साथ की गई थी जिसका उद्घाटन तत्कालीन लोक सभा अध्यक्ष, डॉ. बलराम जाखड़ ने किया था। 1981 से अब तक कुल 59 प्रबोधन पाठ्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं जिनमें 4000 से अधिक सदस्यों ने भाग लिया है। 59 पाठ्यक्रमों में से 32 पाठ्यक्रम राजधानी दिल्ली में और शेष कार्यक्रम राज्यों की राजधानियों में आयोजित किए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static