अब संजय गांधी जैविक उद्यान में मिलेगी फ्री WI-FI सेवा, CM नीतीश ने किया उद्घाटन

8/24/2020 11:05:30 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संजय गांधी जैविक उद्यान में फ्री वाई-फाई सेवा की शुरुआत करने के साथ जानवरों के लिए नवनिर्मित अत्याधुनिक बाड़ों का उद्घाटन किया।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने संजय गॉधी जैविक उद्यान पटना में नवनिर्मित गैंडा संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र, दो सिंग वाले गैंडे, घड़ियाल और हाइना के लिए अत्याधुनिक बाड़ों का उद्घाटन किया। केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के सहयोग से 96.62 लाख रुपए की लागत से निर्मित अत्याधुनिक घड़ियाल के बाड़े में 3 नर तथा 9 मादा को रखा गया है। इस बाड़े में दर्शक दीर्घा का भी निर्माण किया गया है ताकि घड़ियाल को निकट से शीशे के माध्यम से देखा जा सके।
PunjabKesari
वहीं दो सींग वाले गैंडे के अत्याधुनिक बाड़े का निर्माण 100.7 लाख रुपए की लागत से किया गया है। यहां वियतनाम से दो सींग वाले गैंडे को अदला-बदली स्कीम के तहत लाया गया है। इस बाड़े में गैंडे को पास से देखने की सुविधा है। कोरोना संक्रमण काल के दौरान वायुयान सेवा बाधित होने के कारण वियतनाम से डबल हार्न राइनों (ह्वाइट राइनों) को नहीं लाया जा सका है लेकिन इसके लिए सभी तैयारी पूर्ण है। वर्तमान में रानी गैंडा तथा युवराज (शिशु) को इस बाड़े में रखा गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramanjot

Recommended News

Related News

static