बिहार के स्कूलों में मिड डे मील को लेकर नई योजना, अब बच्चों को विशेष अवसरों पर मिलेगा स्पेशल भोजन

Saturday, Jul 06, 2024-12:09 PM (IST)

पटना: केंद्र सरकार द्वारा स्कूली बच्चों को विशेष सौगात दी गई है। दरअसल, अब बिहार में बच्चों के लिए तिथि भोजन की व्यवस्था की गई है। इसके तहत बच्चों को तिथि के अनुसार मिड डे मिल दिया जाएगा। इसके साथ ही विशेष अवसरों जैसे- जनप्रतिनिधियों के जन्मदिन, राष्ट्रीय व धार्मिक त्योहार और राज्य के स्थापना दिवस पर बच्चों को विशेष भोजन दिया जाएगा, जो नियमित दिनों से अलग होगा। 

किसी खास अवसर पर मुखिया या जन प्रतिनिधि अपने इलाके के स्कूल में मिड डे मील के दौरान स्पेशल खाने की व्यवस्था करेंगे। छात्रों को भोजन परोसने से पहले उसे स्कूल के अध्यापकों द्वारा चख कर जांचा जाएगा।। मिड डे मील भोजन निदेशालय ने इस योजना को जल्द से जल्द शुरू करने का निर्देश सभी डीईओ को दिया है।

अलग-अलग राज्यों में दिए गए विभिन्न नाम
बता दें कि केंद्र सरकार की तर्ज पर स्कूलों में इस तिथि योजना को शामिल किया गया है। सभी राज्यों में इस भोजन योजना को अलग-अलग नाम दिए गए हैं। बिहार में इसे तिथि भोजन योजना का नाम दिया गया है। मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में स्नेह भोजन, आन्ध्र प्रदेश और पंजाब में प्रीती भोजन का नाम दिया गया है। बच्चों को किस तरह का खाना परोसा जाएगा इसको लेकर शिक्षा मंत्रालय ने दिशा निर्देश जारी किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static