बिहार के सरकारी स्कूलों में शुरू होगी ''माइक्रो इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट'' योजना, शिक्षा को रुचिपूर्ण एवं आसान बनाना मुख्य उद्देश्य

Monday, Jul 15, 2024-03:16 PM (IST)

पटना: बिहार सरकार शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए लगातार प्रयासरत है। सरकार द्वारा नई-नई शिक्षा योजनाओं को लागू किया जा रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में भारी मात्रा में निवेश किया जा रहे हैं। अब बिहार शिक्षा विभाग विज्ञान एवं गणित विषयों में रूचि जागृत करने के लिए एक नई योजना को लागू करने जा रही है।

15 अगस्त से शुरू होगी योजना
मिली जानकारी के अनुसार, 15 अगस्त से स्कूली शिक्षा के लिए माइक्रो इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट को लागू करने की तैयारी हो रही है। कक्षा छह से आठ तक के छात्र-छात्राओं में विज्ञान एवं गणित के प्रति रुचि जगाने के एवं शैक्षणिक विकास को आगे बढ़ाने के लिए यह प्रोजेक्ट स्कूली स्तर पर शुरू होगा।

प्रतियोगिता परीक्षाओं का होगा आयोजन
इस योजना का मुख्य उद्देश्य  शिक्षा को आसान, रुचिपूर्वक, व्यवहारिक एवं प्रभावी बनाना है। इसके तहत हर महीने विज्ञान एवं गणित की पाठ्य पुस्तकों में से एक-एक पाठ का माइक्रो इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट के तहत सभी विद्यालयों में कक्षा छह से आठ के लिए भेजे जाएंगे। पाठ्य पुस्तकों में दर्ज सभी टॉपिक कवर करने तक यह क्रम चलता रहेगा। विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के बीच हर माह विज्ञान विषयों पर आधारित प्रतियोगिता परीक्षाओं का भी आयोजन करवाया जाएगा।

दीक्षा एप पर अपलोड होगा
सभी स्कूलों तक तक इस प्रोजेक्ट को पहुंचाने के लिए उसे दीक्षा एप पर अपलोड किया जाएगा। वहीं माइक्रो इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट यू-ट्यूब पर लाइव टेलीकास्ट भी होगा ताकि विद्यार्थी विद्यालयों में छुट्टी के बाद घरों में भी माइक्रो इंप्रूवमेंट प्रोजेक्ट का लाभ उठा सकें। इसकी शुरुआत यूट्यूब लाइव के माध्यम से 16 जुलाई को की जाएगी। इस यूट्यूब कार्यक्रम में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, अध्यापक शिक्षा संस्थान के प्राचार्य , जिला शिक्षा समन्वयक, प्रधानाचार्य सहित अन्य पदाधिकारी जुड़े रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static