कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन का महाआगाज, IGIMS के सफाईकर्मी रामबाबू को लगा पहला टीका

1/16/2021 12:41:11 PM

पटनाः भारत में आज कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन का महाआगाज हो गया है। इसी कड़ी में बिहार में भी मुख्यमंत्री नीतीश की उपस्थिति में टीकाकरण अभियान का शुभारंभ हुआ। वहीं सबसे पहला टीका 11 बजे आईजीआईएमएस के सफाई कर्मी रामबाबू को लगा। दूसरा टीका एम्बुलेंस चालक अमित कुमार को दिया गया।

इस मौके पर उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों ने आज के दिन को काफी सुखद और सौभाग्यशाली बताया। वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी आज के दिन को बिहार के लिए अच्छा बताया। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि पूरे बिहार में आज कोरोना के टीके लगाए जा रहे हैं। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे भी उपस्थित रहे।

बता दें कि बिहार में पहले दिन 30 हजार रजिस्टर्ड लोगों को टीका दिया जाएगा। वहीं कोरोना टीकाकरण को लेकर राज्य में 300 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। सभी 9 सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल सहित जिला स्तरीय अस्पताल और विभिन्न प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों में भी कोरोना टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।

कोरोना टीकाकरण कार्य सबसे निचले स्तर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और ऊपरी स्तर पर मेडिकल कॉलेज अस्पतालों और पटना एम्स में होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देश में बताया गया है कि वैक्सीनेशन की अनुमति केवल 18 साल से अधिक आयु के लोगों को दी गई है। गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करवाने वाली माताओं को यह वैक्सीन नहीं दी जाएगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramanjot

Recommended News

Related News

static