गया स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने की कवायद शुरू, यात्रियों को मिलेगी विश्व स्तरीय सुविधाएं

2/26/2021 3:45:30 PM

गयाः देश के कई रेलवे स्टेशन अब वर्ल्ड क्लास स्टेशन के रूप में विकसित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब गया जंक्शन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने की कवायद शुरू की गई है। वहीं पटना स्टेशन पर भी ट्रेनों का लोड कम कर दिया गया है।

पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ (CPRO) राजेश कुमार ने बताया कि गया स्टेशन पर 2065 की अनुमानित संख्या को ध्यान यात्री सुविधाओं का पुनर्विकास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्टेशन के डेवलपमेंट के लिए 173 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। गया स्टेशन के डेवलपमेंट का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को संरक्षा, बेहतर अनुभव और विश्व स्तरीय यात्री सुविधाएं प्रदान करना है। स्टेशन को विश्वस्तरीय रूप देने और अत्याधुनिक सुविधा से सुसज्जित करते हुए स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जाएगा, जहां वेंटीलेशन आदि की पर्याप्त व्यवस्था होगी।

इस वर्ल्ड क्लास स्टेशन के हर प्लेटफार्म पर एक्सलेटर और लिफ्ट की सुविधा दी जाएगी। निकासी और आगमन की अलग-अलग व्यवस्था होगी ताकि लोगों को भीड़ का सामना न करना पड़े। इसके अलावा यात्रियों को खान-पान, वॉशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट जैसी सुविधा भी स्टेशन पर ही मिलेगी। वहीं गया स्टेशन के आसपास के एरिया को भी डेवलप किया जाएगा ताकि पर्यटकों को और भी आकर्षित किया जाए।

बता दें कि गया स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने की रूपरेखा तैयार की जा रही है। इसे लेकर पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद त्रिवेदी ने रेल भूमि विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष वेद प्रकाश डुडेजा के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक कर चुके हैं।


Content Writer

Ramanjot

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static